Monday - 12 April 2021 - 12:44 AM

बुराड़ी या सिंधु बॉर्डर, क्‍या होगा किसानों अगला कदम

जुबिली न्‍यूज डेस्‍क

हरियाणा के रास्ते दिल्ली की ओर कूच कर रहे किसानों को राष्ट्रीय राजधानी में प्रवेश की इजाजत तो मिल गई, लेकिन वे अब भी सिंघु बॉर्डर पर डटे हैं। किसान बुराड़ी के निरंकारी ग्राउंड में जाने से इनकार कर रहे हैं। वे रात सिंघु बॉर्डर पर ही गुजारेंगे। किसान का आंदोलन सिंघु बॉर्डर पर जारी रहेगा या वे बुराड़ी जाएंगे, इसका फैसला कुछ देर बाद हो जाएगा।

बताया जा रहा है कि किसानों की मांग है कि उन्हें रामलीला मैदान में प्रदर्शन करने की इजाजत दी जाए। इसके बाद से भारी संख्या में सिंधू बॉर्डर पर पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है। 

दरअसल, सुबह किसान नेताओं की बैठक है, जिसमें ये तय होगा कि आंदोलन को कैसे आगे बढ़ाना है। किसान यूनियन के पंजाब के अध्यक्ष जगजीत सिंह का कहना है सरकार जब तक हमारी मांगें नहीं मानतीकाले कानून वापस नहीं लेती, एमएसपी को लेकर चीजें साफ नहीं करती तब तक हमारा आंदोलन जारी रहेगा।

उन्होंने कहा कि सरकार अगर बात करना चाहती है तो हम सरकार से बात करने को तैयार हैं, लेकिन जो डेथ वारंट किसान का लिखा गया है उसको वापस करना पड़ेगा।

ये भी पढ़ेंं: ईरान के शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक की हत्या, इस देश पर लग रहे हैं आरोप 

जहां तक आंदोलन की बात है वो सुबह बैठक में तय होगा कि आगे की रूपरेखा क्या रहेगी। जगजीत सिंह ने कहा कि आंदोलन तो जरूर होगा, लेकिन वह बुराड़ी के मैदान में होगा या सिंघु बॉर्डर पर, यह फैसला बैठक के बाद किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का जायजा लेंगे पीएम मोदी

इससे पहले पंजाब से दिल्ली कूच कर रहे किसानों को दिल्ली में प्रदर्शन की इजाजत दे दी गई। किसानों को दिल्ली के बुराड़ी स्थिति निरंकारी ग्राउंड में प्रदर्शन करने की इजाजत दी गई। हालांकि, किसान इस दौरान दिल्ली के किसी ओर इलाके में नहीं जा सकेंगे। साथ ही इस दौरान पुलिस किसानों के साथ ही रहेगी।

इससे पहले किसान आंदोलन के लिए निरंकारी मैदान पर तैयारियां युद्धस्तर पर की गई हैं। प्रशासन ने काफी हद तक प्रदर्शनकारियों के नेता की मांग के अनुसार मैदान पर जरूरी सुविधाएं जुटा भी ली गई हैं।

डीसीपी विजयंता आर्या एवं जिले के अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ किसान संगठन के नेताओं ने शुक्रवार दोपहर को मैदान का दौरा किया। फिर यहां की तैयारियों को देखने के बाद जंतर मंतर की जगह निरंकारी मैदान पर प्रदर्शन के लिए तैयार हुए।

इसके साथ ही मैदान पर सफाई कराई गई और फिर मच्छरों से निपटने के लिए फागिंग की गई। वहीं, नगर निगम द्वारा प्रकाश की व्यवस्था, पानी के टैंकर और अस्थाई शौचालय की व्यवस्था की गई। कुछ संख्या में प्रदर्शनकारी देर शाम तक पहुंचने शुरू हो गये थे। दिल्ली पुलिस ने एहतियातन मैदान के चारों तरफ भारी संख्या में सुरक्षा बल भी तैनात किए हैं।

 

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com