Monday - 6 February 2023 - 9:12 AM

ईको फ्रेंडली दिवाली को रहिए तैयार, हफ्ते बाद सजेगा बाजार

न्यूज़ डेस्क

लखनऊ। अगर आप पर्यावरण प्रेमी है और आतिशबाजी के शौकीन हैं तो यह खबर आपके काम की है। जल्द ही इको फ्रेंडली पटाखे आतिशबाजी दुकानों पर मिल सकेंगे। दिल्ली से इन पटाखों की खेप एक सप्ताह बाद शहर पहुंच जाएगी।

हालांकि प्रशासन की ओर से तेज आवाज पटाखों पर रोक को लेकर स्कूलों में चलाए गए तमाम अवेयरनेस प्रोग्राम का असर भी बाजार पर नजर आ रहा है। आतिशबाजी कारोबारियों की मानें तो पिछले दो सालों की तुलना में करीब बीस फीसदी कारोबार में गिरावट हुई है।

ये भी पढ़े: राज्य कर्मचारियों को दीपावली से पहले 25 को ही मिलेगा वेतन, बोनस आएगा साथ

बड़े आतिशबाजी कारोबारियों ने दिल्ली से मंगाए पटाखे, 20 परसेंट तक पिछले दो साल में कारोबार में आई गिरावट

ईको फ्रेंडली पटाखे अन्य पटाखों की तुलना में 50% पॉल्यूशन कम होता है। साथ ही दूसरे पटाखों से आवाज भी कम करते हैं। साथ ही इनकी कीमत भी कम होती है। यह पटाखे दिल्ली में साइंटिस्ट ने रिचर्स कर तैयार किए हैं जो जल्द ही अपने शहर में भी आ जाएंगे।

ये भी पढ़े: करवाचौथ 2019: 70 साल बाद बनेगा खास योग

कारोबारियों की माने तो दिल्ली में ईको फ्रेंडली पटाखों छोड़ने के आदेश के बाद यहां भी इन पटाखों की डिमांड पिछले साल काफी की जा रही थी, जिस कारण दिवाली के तीन दिन पहले माल मंगाना पड़ा था, ईको फ्रेंडली पटाखों की सेल के कारण सामान्य पटाखों की सेल करीब दस फीसदी तक घट गई थी।

ईको फ्रेंडली का बढ़ा क्रेज

पटाखा कारोबारियों के अनुसार स्कूलों में पर्यावरण सरंक्षण प्रोग्राम के तहत स्टूडेंट्स को ईको फ्रेंडली आतिशबाजी के प्रति अवेयर किया जा रहा है। जिसका असर भी दिख रहा है। दुकानों पर पहुंचने वाले बच्चे सामान्य पटाखों की तुलना में इको फ्रेंडली पटाखों की डिमांड ज्यादा कर रहे हैं।

आतिशबाजी कारोबारियों से बात

पिछले साल से ही ईको फ्रेंडली पटाखों की डिमांड बढ़ी है। इस बार भारी मात्रा में दिल्ली से पटाखे की खैप मंगाई है जो कि एक सप्ताह तक पहुंचने की संभावना है।
विक्की, श्री हरदेव ट्रेडर्स

लगातार पटाखों से प्रदूषण अधिक होने को लेकर स्कूलों में अवेयरनेस प्रोग्राम चलाए जा रहे हैं जिसका असर कारोबार पर पड़ रहा है। पिछले कई सालों से लगातार कारोबार में गिरावट हो रही है।
दुजेंद्र कुमार गुप्ता, गुप्ता ट्रेडर्स

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com