Sunday - 15 December 2019 - 1:20 AM

कान की मैल खोलती है आपकी सेहत का राज

न्यूज़ डेस्क

कान साफ रखना आपकी सेहत के लिए जरुरी बात है। कुछ दिन छोड़कर कानों की सफाई लगभग सभी लोग करते हैं। मगर आप में से बहुत कम लोग जानते होंगे कि कान में जमी मैल, असल में गंदगी नहीं बल्कि एक तरह की वैक्स होती है।

आपकी सेहत की तरफ बहुत तरीकों से इशारा भी करती है। अगर आपकी ईयर वैक्स का रंग ग्रे है तो डरने की जरुरत नहीं है। शहरों में बड़ रहे प्रदूषण के चलते कानों में गंदगी जम जाती है। उसी वजह से ईयर वैक्स का रंग ग्रे होता है।

ये भी पढ़े: प्रज्ञा को किसने दी जलाकर मारने की धमकी?

कान साफ करने पर खून दिखने का मतलब आपके ईयर ड्रम में कोई छोटा सा छेद है। इस वजह से आपको कान का इंफेक्शन हो सकता है साथ ही आपके सुनने की शक्ति पर भी बुरा असर डल सकता है। अगर आपके ईयर वैक्स का रंग गहरा ब्राउन है तो इसका मतलह आप स्ट्रेस में चल रहे हैं। आपको जरुरत है तो कुछ वक्त शांति-पूर्वक और खुशहाल माहौल में रहने की।

ये भी पढ़े: अंबानी 9वें सबसे धनी व्यक्ति, Google के लैरी पेज को छोड़ा पीछे

अगर तो एक या दो बार ईयर वैक्स काली दिखे तो आप इसे इग्नोर कर सकते हैं। मगर यदि इसके साथ कानों में लगातार खुजली की समस्या हो तो आपको जरुर डॉक्टर को दिखाना चाहिए। हो सकता है किसी फंग इंफेक्शन के चलते आपकी ईयर वैक्स का रंग काला हो।

व्हाइट ईयर वैक्स

व्हाइट कलर की ईयर वैक्स आपके शरीर में ढेर सारे विटामिन्स और माइक्रो-एलिमेंट्स की तरफ ईशारा करती है, खासतौर पर आयरन और कॉपर। जरुरी है डॉक्टर से संपर्क करके शरीर में विटामिन्स की कमी को पूरा करने का पूरा कोर्स किया जाए। साथ ही अपनी डाइट में ओट्स और अन्य हेल्दी चीजों को शामिल करें।

बदबूदार ईयर वैक्स

कान साफ करने पर यदि ईयर बड्स में से अजीब स्मैल आए तो समझ जाएं कि आपके छोटे कान में किसी तरह की इंफेक्शन हो चुकी है। ऐसी आवस्था में कई बार कान में से कुछ-कुछ हल्की आवाजें भी सुनाई पड़ती है। ऐसा कुछ होने पर ENT यानि आंख,कान और नाक वाले डॉक्टर से जल्द संपर्क करें।

ये भी पढ़े: ‘मंदिर समाज को जोड़ने का काम करते हैं’

सूखी ईयर वैक्स

कानों में ड्राईनेस का होना शरीर में जरुरी वसा यानि फैट की तरफ ईशारा करता है। यह ड्राईनेस धीरे-धीरे आपके शरीर के अन्य हिस्सों को भी प्रभावित कर सकती है। ऐसे में दूध, दही और अन्य प्रोटीन युक्त चीजों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें।

पानी वाली ईयर वैक्स

अगर एक दम से कान में पानी जैसा एहसास हो या फिर कान साफ करने पर ईयर वैक्स गीली हो तो डॉक्टर से संपर्क करना जरुरी होता है। इस छोटी सी वजह से भी कान का इंफेक्शन बढ़ सकता है।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com