Thursday - 28 May 2020 - 2:43 AM

इन 6 तरीकों से भी फैलता है जानलेवा HIV वायरस

न्यूज़ डेस्क

दुनिया में कई तरह की जानलेवा बीमारियां हैं, लेकिन इनमें से कई बीमारियों का इलाज मौजूद है। लेकिन एड्स एक ऐसी बीमारी है, जिसका आज तक कोई इलाज नहीं निकाला जा सका है। हममें से कई लोगों को ये तो पता है कि HIV वायरस असुरक्षित यौन संबंध से फैलता है।

लेकिन इसके अलावा भी कई तरीके हैं, जिससे ये वायरस दूसरों को अपनी चपेट में ले लेता है। आप ये तो जानते हैं कि एचआईवी वायरस असुरखित यौन सम्बन्ध से फैलता है। लेकिन क्या आपको पता है कि ये वायरस ओरल सेक्स से भी फैलता है।

इंफेक्टेड खून से

एचआईवी वायरस से इंफेक्टेड खून जब किसी स्वस्थ व्यक्ति की बॉडी में जाता है, तो उसे भी ये इंफेक्शन अपनी चपेट में ले लेता है।

इंफेक्टेड सुईयों के इस्तेमाल से

अगर किसी एचआईवी वायरस से पीड़ित व्यक्ति को लगे इंजेक्शन या सिरिंज से स्वस्थ इंसान को इंजेक्शन दिया जाए, तब भी ये वायरस स्वस्थ व्यक्ति की बॉडी तक पहुंच जाता है।

सर्जिकल इक्विपमेंट से

एचआईवी वायरस से पीड़ित इंसान की सर्जरी के दौरान इस्तेमाल किये गए इक्विपमेंट्स स्वस्थ व्यक्ति के लिए इस्तेमाल नहीं किये जाते। ये काफी रिस्की होता है। इसमें वायरस के फैलने के काफी चान्सेस होते हैं।

मां के दूध से

एचआईवी से पीड़ित मां से ये वायरस बच्चे तक पहुंच जाता है। ये प्रेग्नेंसी के दौरान, साथ ही जन्म के दौरान या फिर दूध पिलाने से भी फैलता है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com