Wednesday - 1 February 2023 - 2:48 PM

धर्म संसद से पहले अयोध्या में योगी, 15 को पहुंचेगी शिवसेना

न्‍यूज डेस्‍क

यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ आज अयोध्या दौरे पर रहेंगे। इस दौरान मुख्‍यमंत्री भगवान राम की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। सात फीट ऊंची लकड़ी की इस प्रतिमा को अयोध्या शोध संस्थान की तुलसी स्मारक भवन में स्थापित किया जाएगा। इस मूर्ति को कर्नाटका से 35 लाख रुपए में खरीदा गया है।

इसके अलावा योगी भगवान राम की कोदंड प्रतिमा पर तैयार किए गए डाक विभाग के विशेष कवर का अनावरण करेंगे। योगी अयोध्‍या शोध संस्‍थान में ‘हस्‍तीशिल्‍प में राम’ डाक विभाग की प्रदर्शनी व संस्‍थान की पुस्‍तक प्रदर्शनी भी देखेंगे।

अयोध्या में भगवान राम का मंदिर भले ही ना बन रहा हो लेकिन साधु-संतों व हिंदू संगठनों को खुश करने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार कुछ ना कुछ करती रहती हैं। सरयू तट पर विश्व की सबसे बड़ी भगवान श्री राम की प्रतिमा लगाने का कैबिनेट प्रस्ताव पारित हो चुका है और जल्द ही इस पर क्रियान्वन भी शुरू हो जाएगा।

मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में दीपोत्सव की शुरुआत की। स्नान घाटों के नवीनीकरण का भी कार्य चल रहा है और अब अयोध्या शोध संस्थान के तुलसी स्मारक भवन में लकड़ी की सात फीट की कोदंड भगवान राम की प्रतिमा स्थापित की जाएगी।

इस प्रतिमा का अनावरण करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दिगंबर अखाड़ा में महंत सुरेश दास से मुलाकात कर वहीं पर अल्पाहार भी लेंगे। इसके बाद वे राम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास के 81वे जन्मोत्सव समारोह का उद्घाटन करेंगे।

यह समारोह 14 जून तक चलेगा और 15 जून को एक धर्म संसद का आयोजन किया जा रहा है जिसमें राम मंदिर को लेकर रणनीति तय की जाएगी।

बताते चले कि इसी दिन 15 जून को शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे अपने 18 लोकसभा सांसदों के साथ अयोध्या पहुंचेंगे और महंत नृत्य गोपालदास के जन्मोत्सव समारोह के अंतिम दिन वो भी शरीक हो सकते हैं।

सरयू घाट और गुप्तार घाट पर भी सीएम योगी के जाने का प्रोग्राम प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री बनने के बाद महंत नृत्य गोपालदास के जन्मोत्सव समारोह में योगी आदित्यनाथ तीसरी बार शामिल हो रहे हैं।

इसके अलावा रामनगरी में विश्‍व की सबसे ऊंची 221 मीटर की भगवान श्रीराम की प्रतिमा स्‍थ‍ापित की कवायद तेज हो गई है। पर्यटन विभाग की ओर से भूमि के अधिग्रहण का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इसमें सरयू किनारे 222 लोगों की 28.2864 हेक्‍टेयर भूमि ली जानी है। इसमें 66 भवन व पांच म‍ंदिर के अधिग्रहण का भी प्रस्‍ताव है।

भगवान श्रीराम की प्रतिमा के लिए योगी सरकार द्वारा पहले ही 200 करोड़ रुपए का बजट स्‍वीकृत किया जा चुका है। अयोध्‍या के सरयू नदी के पास भगवान राम की करीब 221 मीटर ऊंची प्रतिमा लगनी है। इसके लिए 28.2864 हेक्‍टेयर जमीन अधिकृत करने की कार्रवाई शुरू हो चुकी है। इसके लिए पर्यटन विभाग ने भू-स्‍वामियों को पक्ष रखने बुलाया है

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com