Tuesday - 7 February 2023 - 2:47 PM

सीएम सिटी भी सीएनजी क्लब में शामिल

मल्लिका दूबे

गोरखपुर। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का शहर गोरखपुर भी सीएनजी क्लब में शामिल हो गया। रविवार को वाहनों में सीएनजी यानी कंप्रैस्ड नेचुरल गैस की भराई का काम शुरू हो गया। सीएनजी की उपलब्धा सुनिश्चित होने के बाद अब यहां सीएनजी किट लगे वाहनों की संख्या में इजाफा होने की संभावना है।

अभी तक यहां डीजल-पेट्रोल के अलावा एलपीजी किट वाले वाहनों का संचलन हो रहा था। यूपी में गोरखपुर से पहले नोएडा, गाजियाबाद, आगरा, मेरठ, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, मथुरा, बरेली, मुरादाबाद आदि शहरों में सीएनजी उपलब्ध थी।

रविवार सुबह गोरखपुर के नेपाल रोड पर स्थित चंद्रा पेट्रोल पंप पर सीएनजी किट वाले लगे वाहनों में सीएनजी डालने का काम शुरू हुआ। टोरंट कंपनी की देखरेख में यहां सीएनजी की पहली खेप बनारस से पहुंची थी। सीएनजी सप्लाई करने से पहले नागपुर से आयी पेट्रोल एक्सप्लोसिव सेफ्टी आर्गनाइजेशन की टीम ने सुरक्षा मानकों की जांच की।

जांच में सबकुछ ठीक मिलने पर वाहनों में सीएनजी डालने का काम शुरू हुआ। सीएनजी सप्लाई से जुड़ी कंपनी का दावा है कि सीएनजी डीजल-पेट्रोल की तुलना में किफायती होगी। कुछ दिनों में गोरखपुर-लखनऊ मार्ग पर स्थित नौसढ़ के एक पेट्रोल पंप पर भी सीएनजी मिलने लगेगी।

इथेन, मीथेन और प्रोपेन गैसों की कंपोजीशन वाली सीएनजी को पेट्रोल और डीजल की तुलना में कम कार्बन उत्सर्जक माना जाता है। प्रदूषण नियंत्रण के मद्देनजर सरकार पेट्रोल-डीजल की जगह इसे बढ़ावा दे रही है। सीएम सिटी में सीएनजी उपलब्ध होने से जल्द ही यहां हजारों की संख्या में दौड़ रहे पेट्रोल, डीजल और एलपीजी किट वाले टेम्पो में सीएनजी किट नजर आएंगे।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com