Friday - 5 June 2020 - 6:46 PM

CBSE ने जारी की 12वीं की परीक्षा के लिए डेट शीट

न्यूज डेस्क

कोरोना वायरस के कारण स्थगित की गई सीबीएसई बोर्ड ने 12वीं की परीक्षा के लिए डेट शीट को जारी कर दिया है। ये परीक्षाएं एक जुलाई से 15 जुलाई के बीच होंगी। साथ ही नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में एक जुलाई से 15 जुलाई तक सीबीएसई 10वीं की परीक्षा भी होगी। इस बात की जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने डेट शीट शेयर कर दी है।

जाहिर है कि लॉकडाउन की वजह से सीबीएसई बोर्ड ने परीक्षाओं को मार्च में स्थगित कर दिया था। इसके बाद दूसरे लॉकडाउन के समय सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने इस बात की घोषणा की थी कि दसवीं बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित नहीं होंगी। लेकिन 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाओं में से 29 मुख्य विषयों की परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

इन मुख्य विषय में वो विषय शामिल हैं जिनके आधार पर विश्वविद्यालय में स्नातक स्तर पर एडमिशन मिलना सुनिश्च‍ित होता है। कई विश्वविद्यालय मेरिट के आधार एडमिशन लेते हैं जहां इन विषयों के नंबर अन‍िवार्य तौर पर जुड़ते हैं।

ये भी पढ़े : जानिए लॉकडाउन 4.0 में किन चीजों की मिलेगी अनुमति और क्या रहेगा बंद

ये भी पढ़े : CBSE शाम तक जारी करेगा दसवीं और बारहवीं परीक्षाओं के लिए डेटशीट

ये भी पढ़े : शिक्षक भर्ती परीक्षा में 146060 अभ्यर्थी सफल, 8018 शिक्षामित्र भी हुए पास

इसके अलावा सीबीएसई ने पहले ही कहा था कि, देश में कहीं भी 10वीं की परीक्षा नहीं होगी। केवल नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के छात्रों के लिए छूटी हुई परीक्षा आयोजि‍त की जाएगी। किसी तरह का कोई कनफ्यूज न हों, इसलिए CBSE ने किया साफ, 10वीं-12वीं के 29 मेन एग्जाम होंगे।

यही नहीं जिन परीक्षाओं का आयोजन पहले हो चुका है। उन परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी शुरू कर दिया है। इस प्रक्रिया को पूरे होने में 50 दिन का समय लग सकता है। इस मामले में डॉ निशंक ने बताया था जो 173 विषयों की परीक्षा हुई हैं, उसकी 1.5 करोड़ से भी अधिक उत्तरपुस्तिकाएं हैं। इनके मूल्याकांन के लिए गृह मंत्रालय की ओर से अनुमति मिल गई है।

उन्होंने बताया कि सीबीएसई ने 3000 स्कूलों को मूल्यांकन केंद्र के रूप में चिह्नित कर दिया है। इन्ही मूल्याकांन केंद्र से ये उत्तर पुस्तिकाएं अध्यापकों के घरों तक पहुंचाई जा रही है। इसके बाद अध्यापक मूल्याकांन की प्रकिया शुरू कर देंगे।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com