Friday - 5 June 2020 - 5:23 PM

CBSE शाम तक जारी करेगा दसवीं और बारहवीं परीक्षाओं के लिए डेटशीट

न्यूज़ डेस्क

लॉकडाउन की वजह से बची हुई CBSE बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं को लेकर ऐलान कर दिया गया है।ये परीक्षाएं अब जुलाई में होंगी इसको लेकर डेटशीट का ऐलान आज शाम तक कर दिया जाएगा। इस बात की जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने सोशल मीडिया पर दी है।

उन्होंने कहा कि, #COVID19 संकट के चलते #CBSE की बची हुई परीक्षाओं की अनिश्चितता बनी हुई थी, जिसे आज दूर करते हुए और विद्यार्थियों की उत्सुकता को देखते हुए हम कक्षा 10 और 12 वीं परीक्षा की डेट शीट आज शाम 5 बजे जारी कर दी जाएगी। इसके लिए मेरे साथ ट्विटर और फेसबुक पर बने रहिए।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की वजह से देश भर में लागू लॉकडाउन में बची हुई सीबीएसई की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था। इन्ही परीक्षाओं के लिए हाल ही में मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने तारीखों का ऐलान किया था। इसके तहत सीबीएसई बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई तक आयोजित की जाएंगी, जोकि 29 विषयों के लिए आयोजित होंगी।

पढ़े ये भी : CBSE 1 जुलाई से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा

पढ़े ये भी : इस दिन होगी NEET और JEE MAINS की परीक्षा

पढ़े ये भी : 21 मई से भरे जाएंगे फार्म अंबेडकर केंद्रीय विश्ववद्यालय के प्रवेश फार्म

गस्त में रिजल्ट आने की उम्मीद

वहीं इन परीक्षाओं का परिणाम अगस्त में आने की उम्मीद है। जाहिर है कि 18 मार्च तक सीबीएसई की 10वीं व 12वीं कक्षा की परीक्षाएं चलीं। लेकिन फिर कोविड-19 के आने के बाद इन्हें रोकना पड़ा। हालांकि अभी करीब 80 पेपर्स की परीक्षाएं होनी बची है। लेकिन मौजूदा हालात को देखते हुए सीबीएसई ने सिर्फ 29 विषयों की ही परीक्षाएं करवाने का फैसला किया है।

इसके अलावा एक अन्य फैसले में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई ने सभी स्कूलों को 9वीं और 11वीं के उन छात्रों के लिए परीक्षा कंडक्ट करवाने का निर्देश दिया था जो इस साल पिछले प्रयास में फेल हो गए थे। ये परीक्षा ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी माध्यम में हो सकती है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com