Tuesday - 29 November 2022 - 3:58 PM

चाइल्ड पोर्नोग्राफी मामले में CBI का ‘ऑपरेशन मेघदूत’, 20 राज्यों में रेड

जुबिली न्यूज डेस्क

ऑनलाइन चाइल्ड पोर्नोग्राफी मामले में सीबीआई की 20 राज्यों में 56 लोकेशन पर रेड चल रही है. इस ऑपरेशन का कोड नेम मेघदूत है. केंद्रीय एजेंसी के मुताबिक कई ऐसे गैंग चिन्हित किए गए हैं, जो न केवल चाइल्ड पोर्नोग्राफी के सम्बंधित सामग्री, बल्कि बच्चों को फिजिकली ब्लैकमेल कर उनका इस्तेमाल करते हैं.

सिंगापुर ने भारत को इस बारे में सूचना दी

बता दे कि ये गैंग्स दोनों तरीके से काम करते हैं, समूह बनाकर और व्यक्तिगत तौर पर. विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से बाल यौन शोषण सामग्री के कथित पोस्टिंग और प्रसार में शामिल व्यक्तियों के बारे में न्यूजीलैंड इंटरपोल की ओर से सिंगापुर को जानकारी शेयर की गई थी. सिंगापुर ने भारत को इस बारे में सूचना दी, जिसके बाद सीबीआई ने यह कार्रवाई की है.

83 लोगों के खिलाफ देश भर में 76 स्थानों पर छापे

नवंबर 2021 में सीबीआई द्वारा इसी तरह का एक ‘ऑपरेशन कार्बन’ किया गया था, जब 83 लोगों के खिलाफ देश भर में 76 स्थानों पर छापे मारे गए थे और कई लोगों को गिरफ्तार किया गया था. सीबीआई इंटरपोल की नोडल एजेंसी भी है, जिसके पास एक अंतरराष्ट्रीय बाल यौन शोषण (ICSE) इमेज व वीडियो डेटाबेस है, जो सदस्य देशों के जांचकर्ताओं को बाल यौन शोषण के मामलों पर डेटा साझा करने की अनुमति देता है. भारत सहित 64 देशों द्वारा उपयोग किए जाने वाले आईसीएसई ने डेटाबेस में मौजूद 2.3 मिलियन तस्वीरों और वीडियो से दुनिया भर में 10,752 अपराधियों की पहचान करने और 23,500  बच्चों को उनके चंगुल से बचाने में मदद की है.

ये भी पढ़ें-Video :देवरानी को बाल पकड़कर घसीटती रही जेठानी…लातों से खूब मारा

ये भी पढ़ें-राजू श्रीवास्तव के निधन पर बेहद दुखी हैं अमिताभ बच्चन, इमोशनल होकर लिखा ये पोस्ट

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com