Monday - 12 April 2021 - 12:55 AM

सावधान ! WhatsApp पर ये वाला मेसेज क्लिक किया तो पड़ जाओगे मुश्किल में

जुबिली स्पेशल डेस्क

नई दिल्ली। मौजूदा दौर में सोशल मीडिया लोगों की जरूरत बनता जा रहा है। आलम तो यह है कि लोग सोशल मीडिया के माध्यम से लोग एक दूसरे से जुड़े रहते हैं लेकिन कभी-कभी सोशल मीडिया पर आपको कई तरह की फेक जानकारी भी दी जाती है जो आपको काफी मुश्किलों में डाल सकती है।

सोशल मीडिया के तौर पर लोग फेसबुक हो या फिर इंस्टेंट मेसेजिंग के लिए व्हाट्सऐप लोगों की पहली पसंद बनता जा रहा है। लोग व्हाट्सऐप के माध्यम से दुनिया के किसी भी देश में आसानी से बात कर सकते हैं।

इतना ही नहीं लोग ग्रुप के माध्यम से लोगों से बातचीत करते हैं लेकिन इसी व्हाट्सऐप पर कभी-कभी गलत सूचना भी दी जाती है जो लोगों को काफी पेरशानी में डाल सकती है।

ये भी पढ़े:इंग्लैंड पर बड़ी जीत से भारत पहुंचा ICC TEST चैम्पियनशिप के फाइनल में

ये भी पढ़े: पश्चिम बंगाल चुनाव : बीजेपी ने जारी किया चुनाव प्रचार गीत

बताया जाता है कि इसी जालसाज भी फ्रॉड करने के लिए सबसे ज्यादा व्हाट्सऐप को ही जरिया बनाते हैं। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर व्हाट्सऐप पर एक फ्रॉड मेसेज शेयर हो रहा है।

आलम तो यह है कि लोग इस मैसेज को सही मानकर बड़ी गलती भी कर रहे हैं और परेशानी में भी पड़ सकते हैं। व्हाट्सऐप पर एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है और इस मैसेज में कहा गया है कि महिला दिवस के मौके जूते बनाने वाली कंपनी एडिडास फ्री में जूते दे रही है।

ये भी पढ़े:किसान आंदोलन के 100 दिन : सड़क पर उतरे किसान

ये भी पढ़े: प्रयागराज में मानवता हुई शर्मसार, वजह से 3 साल की मासूम बच्ची की मौत

लोग इसको पाने के लिए इसमें पड़ भी जाते हैं जो उनकी परेशानी में डाल सकता है। इस तरह के माध्यम से लोगों को फंसाकर उनकी जानकारी जुटाना और उन्हें नुकसान पहुंचाना ही असली मकसद होता है।

इसलिए लोगों को इससे बचना चाहिए। अगर इस तरह का कोई भी मैसेज आए तो इसपर किसी तरह का ध्यान नहीं देना चाहिए। इसके साथ इस तरह के मैसेज को इगनोरे कर दें या डिलीट कर दे तो बेहतर होगा।

इस मेसेज में लिखा है कि महिला दिवस के मौके पर 1 मिलियन जोड़े जूते दे रहा है। इसके बाद आप उस लिंक पर
इसके बाद एक पेज खुल जाता और आपको बधाई दी जाती है।

इसके बाद लिखा होता है कि एडिडास मुफ्त जूते लेने का मौका प्रदान करा रहा है। पेज के टॉप पर, एडिडास का लोगो मेनू, सर्च ऑप्शन और शॉपिंग बैग का बटन दिखाई देगा। लेकिन ये बटन क्लिकेबल नहीं हैं।

इसलिए इन सब फ्री मेसेज पर क्लिक करने से बचें. क्योंकि ज्यादातर ऐसे मेसेज हैकर्स ही बनाते हैं। कुल मिलाकर इससे आपको बचना चाहिए नहीं तो आप बड़ी मुश्किले के साथ-साथ भारी नुकसान उठाना पड़ा सकता है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com