Friday - 26 February 2021 - 4:18 AM

सावधान ! मास्क नहीं पहने है तो आदत डाल लीजिये वरना …

जुबिली स्पेशल डेस्क

कोरोना कम होने का नाम नहीं ले रहा है, लोग इस वज़ह से काफी परेशान है। हालांकि सरकार लोगों से कह रही है जबतक इसकी वैक्सीन नहीं आ रही है तब तक लोग सावधानी बरते लेकिन कुछ लोग कोरोना को लेकर लापरवाह नज़र आ रहा है।

आलम तो ये है कि लोग बगैर मास्क के नज़र आ रहा है। ,ऐसे लोगों पर कोरोना का असर नहीं दिख रहा है। मास्क न लगाने पर गुजरात हाई कोर्ट अब सख्त नज़र आ रहा है।

बिना मास्क पहने बाहर घूमने और सार्वजनिक स्थानों पर सामाजिक दूरी सम्बंधी नियमों का पालन करने पर गुजरात हाई कोर्ट सख्त निर्देश दिया है। मुख्य न्यायाधीश विक्रम नाथ की अगुवाई वाली खंडपीठ ने एक जनहित याचिका पर सुनवाई के दौरान यह निर्देश दिए।

गुजरात हाई कोर्ट ने कहा है कि जो लोग बिना मास्क पहने बाहर घूमने और सार्वजनिक स्थानों पर सामाजिक दूरी सम्बंधी नियमों का पालन नहीं करने वालों को कोरोना रोगियों की देखभाल के लिए बने कोविड केंद्रो में सामुदायिक सेवा के लिए लगाया जाए।

गुजरात हाई कोर्ट यही नहीं रुकी उसने आगे कहा कि ऐसे लोगों को ऐसे केंद्रो पर पांच से पंद्रह दिनो तक रोज चार से छह घंटे तक सफाई, खाना बनाने, डाटा और अन्य रेकर्ड आदि में मदद जैसे गैर मेडिकल सेवा के कार्य में लगाना चाहिए। ऐसा करते समय उम्र, लिंग आदि का ध्यान रखा जाना चाहिए।

अदालत ने कहा कि यह सज़ा उस आर्थिक दंड के अतिरिक्त होगी जो इसके लिए पहले से तय हैं। ज्ञातव्य है कि कोरोना के फिर से बढ़ते मामलों के बीच राज्य सरकार ने सार्वजनिक स्थान पर मास्क नहीं पहनने पर दंड की राशि बढ़ा कर 1000 रुपए कर दी है।

ये भी पढ़े: Ind vs Aus : Video में देखें जडेजा की शानदार पारी

ये भी पढ़े: कोरोना के बीच सरकार को मिली ये राहत

कोरोना वायरस ने दुनियाभर की नाक में दम किया हुआ है और सारे विश्व के वैज्ञानिक इसकी सटीक वैक्सीन की खोज में जुटे हुए हैं। भारत भी इस गंभीर वायरस से बुरी तरह जूझ रहा है लेकिन संक्रमण के घटते दैनिक मामले कई बार बड़ी राहत दे रहे हैं।

ये भी पढ़े: IIT से निकले इंजीनियरों को डेढ़ करोड़ रुपये का सालाना ऑफर

ये भी पढ़े: मुंबई के शेयर बाजार में क्यों पहुंचे यूपी के CM योगी

बीते 24 घंटों में सामने आए केस की बात करें तो 31,118 नए मामलों के साथ, भारत में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 94,62,810 हो गए हैं। वहीं 482 नई मौतों के साथ मरने वालों का आंकड़ा 1,37,621 हो गया है।

इसके अलावा भारत में फिलहाल कोरोना के 4,35,603 सक्रिय मामले हैं। पिछले 24 घंटे में 41,985 नई रिकवरी के साथ 88,89,585 लोग अब तक घर जा चुके हैं।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com