Monday - 3 August 2020 - 2:49 PM

शादी के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश

न्यूज़ डेस्क

लखनऊ। फर्जीवाड़ा का क्षेत्र बहुत बड़ा होता है। यह कभी लॉटरी तो कभी शादी के नाम पर सामने आता है। आश्चर्य की बात तो यह है कि इसमें बड़ी संख्या में लोग फंस भी जाते हैं। ऐसा ही ठग का मामला सामने आया है जहां तलाक़शुदा और विधवा महिलाओं की तरफ से वैवाहिक सूचना देकर ऐसे व्यक्तियों को ठगा जा रहा है, जिनकी शादी नहीं हो पा रही।

बताते चलें कि फर्जीवाड़ा के गिरोह में आधा दर्जन से अधिक महिलाएं और लड़कियां शामिल हैं। यही नहीं गिरोह द्वारा एक महिला का नाम व पता बदलकर उसे दिल्ली निवासी व्यक्ति को 50 हजार रुपये में बेच दिया।

ये भी पढ़े: अब FIR में नहीं मिलेंगे उर्दू- फारसी के शब्द

पीड़ितों ने SSP ऑफिस में की गई शिकायत में बताया कि विधवा महिलाओं की ओर से अलग- अलग माध्यम से सूचना प्रकाशित कराई जा रही है। जिसमें इच्छुक व्यक्ति मेडिकल थाना क्षेत्र में गढ़ रोड स्थित कार्यालय में पहुंचते हैं।

ये भी पढ़े: 2019 में हर दूसरे व्यक्ति को देनी पड़ी रिश्वत: सर्वे

जो व्यक्ति शादी करने का इच्छुक होता है उसका नाम, पता, उम्र, व्यवसाय, नौकरी और जमीन के बारे में पूछा जाता है। जिसके बाद शादी करने वाले व्यक्ति से 5100 रुपये जमा कराए जाते हैं। फिर गिरोह व्यक्ति को महिलाओं के फोटो दिखाता है। 2-3 महिलाओं के ही फोटो दिखाए जाते हैं। शादी करने वाले व्यक्ति को जो महिला पसंद आ जाती है, उस महिला से बातचीत कराई जाती है।

शादी करने वाले व्यक्ति को जब महिला पसंद आ जाती है तो महिला से बातचीत कराई जाती है। जैसे ही आदमी चलने लगता है तो उससे कहा जाता है कि दुल्हन पसंद आने के 600 या अन्य रुपये अलग से दे दो।

संचालिका इन पैसों को अलग से ले लेती है। यह गिरोह अलग-अलग लोगों को ऐसे ही अपने जाल में फंसा रहा है। शादी करने लिए जिस महिला से बातचीत कराती है वह महिला चार या पांच दिन में व्यक्ति को फोन करती है कि मैं बीमार हूं और मुझे कुछ परेशानी है।

ये भी पढ़े: भारत में इस साल से उपलब्‍ध होगी 5G सेवा, ये दोनों कंपनी फ‍िर आमने-सामने

जिसके बाद दिए गए अकाउंट में दो या तीन हजार रुपये डलवा लिए जाते हैं। बाद में यही महिला कॉल करके शादी टालने की बात कह कर रिश्ता तोड़ देती है। ये गिरोह उत्तर प्रदेश में ही शादी के नाम पर फर्जीवाड़ा नहीं चला रहा है दिल्ली और अन्य राज्यों में भी यह सक्रिय हैं।

2016 में कंकरखेड़ा में IPS अधिकारी सुकीर्ति माधव ने लुटेरी दुल्हन का पर्दाफ़ाश किया था। यह महिला एक साल में 17 लोगों से शादी के नाम पर ठगी कर चुकी थी। जिसमें आठ लोगों से शादी की और शादी के 1 या 2 दिन में ही ज्वैलरी और अन्य नकदी लेकर फुर्र हो जाती थी।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com