Monday - 27 January 2020 - 3:29 AM

ब्रिटेन की सत्ता में शानदार बहुमत के साथ लौटे बोरिस जॉनसन

न्यूज डेस्क

फिलहाल बोरिस जॉनसन का ब्रिटेन का फिर से प्रधानमंत्री बनना तय है। बोरिस शानदार बहुमत के साथ सत्ता में वापस लौटे हैं।

ब्रिटेन चुनाव में सत्ताधारी कंजर्वेटिव पार्टी ने बड़ी जीत हासिल की है। 650 सीटों वाली संसद में कंजर्वेटिव पार्टी ने बहुमत के लिए जरूरी 326 सीटों का आंकड़ा पार कर लिया है। बीबीसी के मुताबिक अब तक आए रुझान बताते हैं कि उसके खाते में 363 सीटें आ सकती हैं।

वहीं विपक्षी लेबर पार्टी अपनी कई पारंपरिक सीटें गंवा चुकी है। ऐसा अनुमान जताया जा रहा है कि उसकी सीटों की संख्या घटकर 200 से नीचे जा सकती है। लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन ने चुनावी नतीजों पर अफसोस जताया है। उन्होंने अध्यक्ष पद छोडऩे का ऐलान भी किया है।

जानकारों के अनुसार कंजर्वेटिव पार्टी की इस जीत के साथ ही ब्रेक्जिट पर अनिश्तिता खत्म हो जाएगी और ब्रिटेन की अगले महीने के अंत तक यूरोपीय संघ से अलग होने की राह आसान हो जाएगी। जॉनसन ने भी कहा है कि उन्हें अब एक नया जनादेश मिला है जिससे वे ब्रेक्जिट डील को लागू करवा सकेंगे और ब्रिटेन को एकजुट कर सकेंगे।

बोरिस जॉनसन ने कंजर्वेटिव पार्टी को बहुमत दिलाने और ब्रेक्जिट को लेकर संसद में गतिरोध तोडऩे की कवायद के तहत मध्यावधि चुनाव की घोषणा की थी। यह तकरीबन एक सदी में पहली बार हुआ है कि ब्रिटेन में दिसंबर में आम चुनाव हुए और मतदाताओं ने ठिठुरती ठंड में घरों से बाहर निकलकर वोट डाला। ब्रिटेन में पांच साल के भीतर यह तीसरा आम चुनाव था।

यह भी पढ़ें : नागरिकता संशोधन बिल के वजह से अटक सकता है शिंजो आबे का दौरा

यह भी पढ़ें :  NRC लागू होने के डर से दस्तावेज जुटाने में लगे मुस्लिम

Loading...
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com