Sunday - 7 March 2021 - 10:52 PM

इन राज्यों तक पहुंचा Bird Flu

जुबिली स्पेशल डेस्क

जहां एक ओर देश कोरोना वायरस के कहर से जूझ रहा है तो दूसरी ओर अब बर्ड फ्लू भी देश के लिए बड़ा खतरा बनता नजर आ रहा है। कोरोना के बीच अब लोगों में बर्ड फ्लू की दहशत देखी जा रही है। उत्तर प्रदेश समेत अब तक 12 राज्यों में बर्ड फ्लू फैलने की बात सामने आ रही है।

सोमवार को बर्ड फ्लू को लेकर पशुपालन विभाग की माने तो देश के 12 राज्यों में बर्ड फ्लू ने दस्तक दी है। पशुपालन मंत्रालय के मुताबिक शनिवार को देश के 12 राज्यों मध्य प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर और पंजाब तक बर्ड फ्लू पहुंच गया है।

इतना ही नहीं इन राज्यों में पक्षियों में एवियन इन्फ्लूएंजा (बर्ड फ्लू) संक्रमण पाया गया है। इसके साथ ही नौ राज्यों केरल, हरियाणा, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, गुजरात, उत्तर प्रदेश और पंजाब के पोल्ट्री बर्ड्स फार्मों में बर्ड फ्लू प्रकोप की पुष्टि की गई है।

ये भी पढ़े: किसान नेताओं को कौन दे रहा धमकी?

ये भी पढ़े: CM योगी ने वैक्सिनेशन को लेकर किया ये बड़ा ऐलान

ये भी पढ़े: अटल जी और मोदी में क्या फर्क है? जानिए शिवराज ने क्या बताया

ये भी पढ़े: डंके की चोट पर : ब्रिटिश हुकूमत भी मानती थी वही नेताजी थे

इस बीच, पंजाब में गुरु अंगद देव वेटरनरी एंड एनिमल साइंसेज यूनिवर्सिटी ने रविवार को पोल्ट्री किसानों और चिकन खाने वालों के लिए एक एडवाइजरी जारी की।

एडवाइजरी में कहा गया कि पंजाब में फिलहाल बर्ड फ्लू का कोई मामला नहीं आया है, फिर भी पोल्ट्री किसान ज़्यादा सतर्क रहें और साफ-सफाई का ध्यान रखें।

इसमें यह भी कहा गया, 70 डिग्री सेल्सियस से ज़्यादा तापमान पर ठीक से खाना पकाने से इन्फ्लूएंजा वायरस मर जाता है। एक फार्म से दूसरे फार्म में आमतौर पर जीवित पक्षियों, लोगों और दूषित वाहनों, उपकरणों के जरिए संक्रमण फैलता है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com