Thursday - 24 September 2020 - 1:05 PM

बेरूत विस्‍फोट: 73 लोगों की मौत, 3700 से ज्‍यादा लोग घायल

जुबिली न्‍यूज डेस्‍क

लेबनान की राजधानी बेरूत में मंगलवार को हुए भीषण विस्‍फोट में अब तक 3700 ये ज्‍यादा लोग घायल हो गए हैं। लेबनान की हेल्‍थ मिनिस्‍ट्री ने कम से कम 73 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है।

देश के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हमद हसन ने इस भीषण हादसे को देश के लिए ‘आपदा’ करार दिया है और चेतावनी दी है कि मरने वालों की तादाद काफी ज्‍यादा बढ़ सकती है।

यह भी पढ़े: राम मंदिर का भूमि पूजन आज, जानिये खास बातें

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हसन ने कहा कि बेरूत पोर्ट के एक वेयर हाउस में हुए विस्‍फोट में इतने ज्‍यादा लोग हताहत हुए हैं कि शहर के सारे अस्‍पताल भर गए हैं। इस विस्‍फोट में जो लोग मारे गए हैं, उनमें कतीब पार्टी के महासचिव निजार नजरियान भी शामिल हैं।

बेरूत में भीषण व‍िस्‍फोट में अब तक सैकड़ों लोग हताहत

निजार के पार्टी का मुख्‍यालय बेरूत बंदरगाह के ठीक सामने ही था। द नैशनल काउंसिल फॉर साइंटिफिक रिसर्च ने कहा कि यह भीषण धमाका अमोनियम नाइट्रेट की वजह से हुआ जो एक वेयर हाउस के अंदर रखा हुआ था।

बताया जा रहा है कि वेयर हाउस के अंदर 6 साल से 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट रखा हुआ था। इसका इस्‍तेमाल खाद बनाने में किया जाना था।

लेबनान के राष्‍ट्रपति माइकल आउन ने ट्विटर पर लिखा कि बिना सुरक्षा इंतजाम के 2,750 टन अमोनियम नाइट्रेट रखने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई होगी। इस भीषण धमाके के बाद पूरे बेरूत शहर में बर्बादी का आलम नजर आया।

एक महिला ने बताया कि धमाका इतना भीषण था कि इमारतों के शीशे टूट गए। हरेक व्‍यक्ति दहशत में नजर आया। किसी को कुछ भी नहीं पता चल पा रहा था कि क्‍या हुआ है। बस आकाश में गुलाबी धुएं का विशाल गुबार देखा गया।

धमाके की वजह से बेरूत के अस्‍पताल भर गए। हालत यह हो गई कि कई घायलों का कॉरिडोर के अंदर इलाज किया गया। लेबनान के रेडक्रॉस ने लोगों से अपील की है कि वे तभी अस्‍पताल जाएं जब बहुत जरूरी हो।

खबरों की माने तो कजाकिस्‍तान के राजदूत भी इस धमाके में घायल हुए हैं। मेडिकल ऑफिसर्स ने लोगों से अपील की है कि वे ब्‍लड डोनेट करें। विस्‍फोट इतना भीषण था कि 1.5 किमी दूर तक उसके गुबार को देखा गया। बताया जा रहा है कि ऐसे दो धमाके यहां हुए हैं जिनमें से एक पोर्ट इलाके में और एक शहर के अंदर हुआ है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com