Wednesday - 28 September 2022 - 8:36 AM

पुरुषों में इस वजह से तेजी से फैल रहा मंकीपॉक्स, WHO ने दी ये चेतावनी

जुबिली न्यूज डेस्क

कोरोना के बाद अब पूरी दुनिया में मंकीपॉक्स ने तबाही मचा रखा है। ये बीमारी पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहा है। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक ये बीमारी शरीर से शरीर की संपर्क के वजह से फैल रहा है।  WHO ने सलाह दिया है कि मंकीपॉक्स से बचने के लिए पुरुषों को अपने सेक्सुअल पार्टनर सीमित रखना चाहिए। क्योकि ये बीमारी पूरी दुनिया में तेजी से फैल रही है। इससे बचाव के लिए परहेज करना बेहद जरुरी है।

बता दे कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने मंकीपॉक्स के जोखिम वाले पुरुषों को सलाह दी है कि वे अभी के लिए यौन साझेदारों को सीमित करने पर विचार करें। मंकीपॉक्स का संक्रमण अफ्रीका के कुछ हिस्सों में स्थानीय रूप से फैलता था। यहां के लोग जानवरों के काटने से संक्रमित होते थे, लेकिन पहली बार यह बीमारी पूरी दुनिया में फैल गई है।

दूसरे आदमी के साथ संबंध बनाने से फैला

इस साल मंकीपॉक्स से पूरी दुनिया में 16 हजार से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। यूरोप और अमेरिका में अधिकतर संक्रमण एक आदमी के दूसरे आदमी के साथ संबंध बनाने के चलते फैला। हालांकि स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस बात पर जोर दिया है कि कोई भी व्यक्ति इस वायरस की चपेट में आ सकता है।

बीमारी यौन रोग की तरह फैल रही

मंकीपॉक्स मुख्य रूप से स्कीन टू स्कीन संपर्क के चलते फैलता है। मंकीपॉक्स संक्रमित व्यक्ति के कपड़ों से भी इस बीमारी के फैलने की आशंका होती है। WHO के अनुसार यह बीमारी यौन रोग की तरह फैल रही है। अधिकारी उन तरीकों का भी अध्ययन कर रहे हैं, जिससे इसका तेजी से फैलाव हो सकता है। मंकीपॉक्स के लक्षणों में बुखार, शरीर में दर्द, ठंड लगना, थकान और शरीर के कुछ हिस्सों पर फफोले उगना शामिल हैं। कई पुरुषों में बीमारी अपेक्षाकृत हल्की रही है। अभी इस बीमारी के चलते किसी मरीज की मौत नहीं हुई है, लेकिन मरीज कई सप्ताह तक संक्रामक हो सकते हैं। इसका घाव बहुत दर्दनाक होता है। इस लिए परहेज ही बचाव का तरीका है। इसलिए कुछ समय के लिए अपने पार्टनर से दूरी बना ले।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com