Saturday - 13 August 2022 - 2:53 PM

सावधान, कोरोना फिर बढ़ा सकता हैं टेंशन

जुबिली न्यूज डेस्क

कोरोना को लेकर यदि आप लापरवाह बने हुए हैं तो सावधान हो जाइये। कोरोना की रफ्तार भले ही धीमी हो गई है लेकिन यह अभी खत्म नहीं हुई है। इसलिए एक बार फिर सावधान होने की जरूरत है।

दरअसल कोरोना वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक बार फिर सावधान किया है। WHO ने कोरोना वायरस के एक नये म्यूटेंट वैरिएंट को लेकर चिंता जाहिर किया है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि एक नये म्यूटेंट वैरिएंट XEओमिक्रॉन के सब वैरिएंट BA.2 से करीब 10 गुना ज्यादा संक्रामक हो सकता है।

दरअसल XE ओमिक्रॉन के दो सब लीनेज BA.1 और BA2 का रीकॉम्बिनेंट स्ट्रेन है।

यह भी पढ़ें : क़ानून व्यवस्था को दुरुस्त बनाने के लिए योगी सरकार ने उठाया यह कदम 

यह भी पढ़ें :  बिल्डर क्यों हो रहे दिवालिया? पता लगाएगी सरकार

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपनी हालिया रिपोर्ट में कहा है कि जब तक इसके ट्रांसमिशन रेट और बीमारी के व्यवहार में महत्वपूर्ण बदलाव नहीं देखा जाता तब तक इसे ओमिक्रॉन वैरिएंट से ही जोड़कर देखा जाएगा।

रिपोर्ट के अनुसार, BA.2 की तुलना में इसकी कम्यूनिटी ग्रोथ रेट 10 फीसदी अधिक होने के संकेत मिले हैं। हालांकि, इसकी पुष्टि के लिए आंकड़ों की आवश्यकता है।

WHO का कहना है कि BA.2 सब-वेरिएंट अब दुनियाभर के लिए सबसे बड़ी चिंता बन चुका है जिसके सीक्वेंस्ड मामलों की संख्या लगभग 86 फीसद है।

मालूम हो कि पहली बार XE स्ट्रेन का यूके में 19 जनवरी को पता चला था और तब से छह सौ से ज्यादा XE मामलों की पुष्टि हो चुकी है।

ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (HSA) की मुख्य चिकित्सा सलाहकार सुजैन हॉपकिंस का कहना है कि अभी तक इसकी संक्रामकता, गंभीरता या उनके खिलाफ कोविड-19 टीकों की प्रभावशीलता के बारे में निष्कर्ष निकालने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं।

यह भी पढ़ें : श्रीलंका में बेकाबू हुए हालात, बिजली बचाने के लिए स्ट्रीट लाइट बंद

यह भी पढ़ें : शिवपाल यादव के बीजेपी में शामिल होने की अटकलों पर क्या बोले केशव मौर्य

यह भी पढ़ें : ‘द कश्मीर फाइल्स’ पर पवार ने कहा-ऐसी फिल्म को स्क्रीनिंग के लिए मंजूरी…

WHO ने रिपोर्ट में कहा कि वो XE जैसे रीकॉम्बिनेंट वैरिएंट से होने वाले खतरों को लगातार मॉनिटर करता रहेगा और इससे जुड़े साक्ष्य सामने आते है अपडेट देगा।

WHO एक अन्य रीकॉम्बिनेंट वैरिएंट XD  पर भी नजर रख रहा है, जो कि डेल्टा और ओमिक्रॉन का एक हाइब्रिड है। इसके अधिकतर मामले फ्रांस, डेनमार्क और बेल्जियम में पाए गए हैं।

WHO ने कहा कि अभी तक सामने आए नए साक्ष्य XD के ज्यादा संक्रामक होने या इसके बहुत घातक परिणाम होने की पुष्टि नहीं करते हैं। इसलिए फिलहाल इसे लेकर चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com