Tuesday - 30 November 2021 - 9:24 PM

डेंगू के बाद लखनऊ में जीका वायरस ने दी दस्तक

जुबिली न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ. डेंगू की मार झेल रहे लखनऊ पर अब जीका वायरस का खतरा भी मंडराने लगा है. स्वास्थ्य विभाग ने सर्विलांस के ज़रिये जीका वायरस की तलाश शुरू कर दी है. सर्विलांस के ज़रिये आज लखनऊ में जीका से संक्रमित एक मरीज़ मिला है. इस मरीज़ के मिलने के साथ ही लखनऊ में जीका से संक्रमित मरीजों की संख्या छह हो गई है.

छह लोगों में जीका वायरस मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग के साथ ही लखनऊ के नागरिकों की चिंता बढ़ गई है. 17 नवम्बर को रेडक्रास सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र की टीम ने 33 लोगों के नमूने लिए थे. इसकी रिपोर्ट आई तो एक युवती संक्रमित मिली है. इन नमूनों की जांच किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय में कराई गई थी.

जीका वायरस के लक्षण मिलने के बाद अस्पताल पहुंचे तमाम लोगों की जांच की गई तो पांच मरीजों का पता उससे चला. जीका प्रभावित इलाकों में दवाओं का छिडकाव और फागिंग का इंतजाम किया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से कहा है कि वह ज़रा भी लापरवाही न बरतें. बेहतर होगा कि मच्छरदानी में ही सोयें. किसी भी मरीज़ को बुखार महसूस हो तो वह तत्काल अपनी जांच करवाए. जीका वायरस तेज़ी से अपने पाँव पसार रहा है. ऐसे में लापरवाही कतई न करें.

यह भी पढ़ें : पांच साल से इंदौर है देश का सबसे साफ़ सुथरा शहर

यह भी पढ़ें : कोरोना पॉजिटिव इस डॉक्टर ने उड़ा दी सैकड़ों लोगों की नींद

यह भी पढ़ें : श्रद्धालुओं के लिए 30 नवम्बर तक करतारपुर साहिब की यात्रा में कोई बंदिश नहीं

यह भी पढ़ें : डंके की चोट पर : बगैर गलती माफी कौन मांगता है प्रधानमन्त्री जी

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com