Sunday - 7 January 2024 - 2:35 AM

कोरोना के फिर नए मामले 40 हजार के पार

जुबिली न्यूज डेस्क

देश में एक बार फिर कोरोना के नए मामले 40 हजार पार कर गए, जो चिंता बढ़ाने वाले हैं। कुछ दिनों से लगातार कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है।

शुक्रवार को आए आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटों में देश में कोरोना के 44,658 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही सक्रिय मामलों की संख्या तेजी से बढ़ती हुई 3,44,899 हो गई है।

इतना ही नहीं नए मामलों में बढ़ोतरी से एक्टिव केसों का प्रतिशत भी अब 1.06 फीसदी हो गया है, जो इसी सप्ताह की शुरुआत में 1 पर्सेंट से भी कम हो गया था। इसके चलते रिकवरी रेट में भी कमी आई है और यह अब 97.60 प्रतिशत हो गई है।

रिकवर होने वालों की संख्या घटी

कोरोना के सक्रिय मामलों में इजाफे की एक वजह यह भी है कि नए मामलों की तुलना में रिकवर होने वाले लोगों की संख्या घट रही है।

एक ओर दो दिनों से लगातार 40 के पार नए मामले मिल रहे हैं तो वहीं रिकवर होने वाले लोगों की संख्या कम है। बीते एक दिन में 32,988 लोग कोरोना को मात देकर आए हैं। इससे पहले गुरुवार को एक दिन में 46 हजार से ज्यादा नए केस सामने आए थे और अब एक बार फिर से 44 हजार केस मिलने से चिंताएं बढ़ गई हैं।

चिंता इसलिए भी बढ़ रही है क्योंकि देश के तमाम राज्यों में स्कूलों, जिम और मॉल जैसे संस्थानों के खुलने पर अब केसों में इजाफे ने चिंताएं बढ़ी दी हैं। ऐसे में सख्ती का दौर एक बार फिर से लौट सकता है।

पढ़ें :  अमेरिका और ब्रिटेन ने काबुल एयरपोर्ट को लेकर जारी की चेतावनी

पढ़ें :  कोरोना के नए मामलों में बड़ा उछाल, केरल बना हुआ है चुनौती

पढ़ें :  6 साल तक कैद में रहे आतंकी को तालिबान ने बनाया अफगानिस्तान का रक्षा मंत्री 

केरल से बढ़ी आफत

वैसे देश भर में नए कोरोना मामलों की रफ्तार कम है, लेकिन केरल में कोरोना बम बनकर फूटा है। अकेले केरल से ही कुल कोरोना केसों के 70 फीसदी मामले सामने आ रहे हैं।

पढ़ें :  ब्याज दर बढ़ाने वाला पहला बड़ा एशियाई देश बना दक्षिण कोरिया

पढ़ें :   केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट के लिए नौ जजों की नियुक्ति का प्रस्ताव राष्ट्रपति को भेजा

केरल में लगातार दो दिनों से 30 हजार से ज्यादा नए केस मिल रहे हैं और उसके चलते ही देश भर में कोरोना के नये मामलों में इजाफा देखने को मिल रहा है। हालांकि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, गुजरात, आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में अब भी पहले के मुकाबले काफी राहत है। इन राज्यों में नए केस सैकड़ों में ही है, जबकि केरल और महाराष्ट्र में आंकड़ा हजारों में है।

कोरोना के नए मामलों में तेजी से इजाफे के बीच राहत की बात यह है कि देश में वैक्सीनेशन का अभियान तेजी से चल रहा है। अब तक 61.22 करोड़ टीके देश भर में लगाए जा चुके हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि यदि कोरोना की तीसरी लहर आती भी है तो फिर वह पहले जैसी घातक नहीं होगी।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com