Sunday - 7 January 2024 - 2:38 AM

अमेरिका ने कब्जे में लिया काबुल एयरपोर्ट, मची अफरातफरी

जुबिली न्यूज डेस्क

तालिबान के अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर कब्जे के एक दिन बाद वहां के एयरपोर्ट पर जबरदस्त अफरातफरी मच गई है जिसके बाद अमेरिकी सेना ने वहां का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया है।

अमेरिकी सेना ने अपने और अपने सहयोगी देशों के कर्मचारियों को सुरक्षित निकालने के लिए एयरपोर्ट परिसर और एयर ट्रैफिक कंट्रोल को हाथ में लिया है।

वहीं काबुल के हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर सभी आम व्यावसायिक उड़ानें स्थगित कर दी गई हैं जिससे वहां सैकड़ों अफगान और दूसरे देशों के नागरिक फंस गए हैं।

वहां से आ रहे वीडियो में दिख रहा है कि लोग किसी स्थानीय बस अड्डे की तरह दौड़कर एयरपोर्ट और विमानों की ओर भाग रहे हैं।

वहीं अमेरिका ने कहा है कि उसने अपने सभी दूतावास कर्मचारियों को बाहर निकालने के लिए एयरपोर्ट पर बुला लिया है। अमेरिका ने अपने लोगों को निकालने के लिए 6,000 सैनिकों को भी अफगानिस्तान भेजा है।

यह भी पढ़ें :  यूएन अफगानिस्तान में महिलाओं की स्थिति को लेकर चिंतित

यह भी पढ़ें : सराहनीय काम करने वाले पुलिसकर्मियों को पदक की घोषणा

यह भी पढ़ें : डंके की चोट पर : इसे मैंने आखिर लिख क्यों दिया? 

वहीं  अमेरिकी अखबार वॉल स्ट्रीट जनरल के अनुसार, काबुल एयरपोर्ट के यात्री टर्मिनल पर सोमवार सुबह हुई गोलीबारी की घटना में तीन लोगों की मौत हो गयी है।

वॉल स्ट्रीट जनरल ने बताया है कि प्रत्यक्षदर्शियों ने जमीन पर खून में सनी लाशें देखी हैं। हालांकि, इस रिपोर्ट में ये नहीं बताया गया है कि ये गोलियां किस ओर से चलाई गयी हैं।

अमेरिकी सैनिकों ने काबुल एयरपोर्ट पर हवा में दागी गोलियां

अफगानिस्तान के काबुल एयरपोर्ट पर सोमवार सुबह अमेरिकी सैनिकों के हवा में गोलियां चलाने की खबर है। एक अधिकारी ने एक समाचार एजेंसी को बताया है कि अमेरिकी सैनिकों को काबुल एयरपोर्ट पर हवा में गोलियां चलानी पड़ीं ताकि आम लोगों को हवाई जहाज में चढऩे से रोका जा सके।

इस अधिकारी ने कहा है, “भीड़ अनियंत्रित हो गई थी और ये फायरिंग सिर्फ भीड़ को तितर-बितर करने के लिए की गयी है।”

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे कई वीडियो क्लिप्स में गोलियां चलने की आवाज सुनी जा सकती है।  इसके साथ ही लोग बेबसी में हवाई जहाजों के आसपास और सीढिय़ों से चढऩे की कोशिश करते देखे जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : अफगानिस्तान पर फैसले से अपने ही घर में घिरे जो बाइडेन

यह भी पढ़ें : 145 दिनों में कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या सबसे कम

यह भी पढ़ें : असम : कांग्रेस को बड़ा झटका, सुष्मिता देव ने दिया इस्तीफा 

एयरपोर्ट पर अमेरिकी सैन्य टुकडिय़ां मौजूद हैं जहां वे कथित रूप से सैन्य विमानों से दूतावास कर्मचारियों को निकालने को प्राथमिकता दे रहे हैं।

अमेरिका ने इससे पहले कहा था कि उसने अपने सभी दूतावास कर्मचारियों को एयरपोर्ट पहुंचा दिया है। इस बीच काबुल एयरपोर्ट पर व्यापारिक उड़ानों को स्थगित कर दिया गया है।

अफगान टीवी चैनल टोलो न्यूज के अनुसार काबुल के हामिद करज़ई इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने एक बयान में लोगों से एयरपोर्ट पर भीड़ ना लगाने की अपील की है।

काबुल नहीं जाएगी एयर इंडिया की फ्लाइट

इस बीच भारत की हवाई सेवा एयर इंडिया ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा है कि काबुल का एयरस्पेस बंद होने की वजह से अब एयर इंडिया की फ्लाइट काबुल नहीं जाएगी।

इससे पहले एयर इंडिया ने बताया था कि दोपहर को 12:30 जाने वाले फ्लाइट शाम 8:30 तक जाएगी। एयर इंडिया ने बताया है कि एआई 126 शिकागो -दिल्ली फ्लाइट को अफगान एयरस्पेस बंद होने की वजह से गल्फ एयरस्पेस की तरफ डायवर्ट कर दिया गया है।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com