Sunday - 7 January 2024 - 5:16 AM

होमगार्ड्स के लिए आई खुशखबरी

न्यूज़ डेस्क

योगी सरकार ने प्रदेश के 25 हजार होमगार्ड को दीपावली पर बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने इन सभी को उत्तर प्रदेश पुलिस में अपनी ड्यूटी को जारी रखने का निर्देश दिए है।

अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि त्योहारों को ध्यान में रखते हुए गृह विभाग के बजट के आधार पर वर्तमान में चल रही व्यवस्था आवश्यकता अनुसार होमगार्डों की तैनाती आगामी आदेश तक यथावत रखी जाए। साथ ही उन्होंने आदेश दिया है कि होम गार्ड विभाग में उपलब्ध बजट के अनुसार समस्त होमगार्ड स्वयंसेवकों की ड्यूटी लगाई जाये।

बता दें कि बीते 12 अक्टूबर को प्रदेश में कानून व्यवस्था और शांति व्यवस्था कायम करने के लिए पुलिस महकमे के बजट से लगाए गए 25 हजार होमगार्ड की सेवाएं लेने से मना कर दिया है। इस सम्बन्ध में एडीजी पुलिस मुख्यालय बीपी जोगदंड ने आदेश जारी किया था। इसके बाद प्रदेश में खलबली मच गई।

जोगदंड ने जारी किये गये आदेश में कहा था कि कानून व्यवस्था के दृष्टिगत पुलिस विभाग में रिक्तियों के सापेक्ष 25000 होमगार्ड की ड्यूटी लगाई गई थी। इस ड्यूटी को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में हुई बैठक में समाप्त करने का निर्णय लिया गया था। इसी क्रम में पुलिस मुख्यालय प्रयागराज की ओर से आदेश जारी कर होमगार्ड की तैनाती तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दी गई है।

पढ़े ये भी : अब नहीं जाएगी 25000 होमगार्ड्स की नौकरी

पुलिस के सिपाही के बराबर होमगार्ड को वेतन देने के न्यायालय के निर्देश के बाद प्रदेश में होमगार्ड का एक दिन का वेतन 500 रुपये से बढ़कर 672 रुपये हो गया था। इसका सीधा प्रभाव जिलों के बजट पर पड़ रहा था। इसी को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

पढ़े ये भी : महज 172 रुपए के बोझ से बचने के लिए योगी सरकार ने खत्म की 25 हजार होमगार्ड्स की सेवाएं  

यूपी पुलिस अपने सीमित बजट में 17000 होमगार्ड्स को ड्यूटी पर रख सकती है। आठ हज़ार होमगार्ड्स को मुख्यालय से ड्यूटी मिलेगी। इस पर मंत्री चेतन चौहान ने कहा कि सीमित जवान और कम ड्यूटी के फॉर्मूले से हल निकला है। 31 मार्च के बाद सभी होमगार्ड को नए मानदेय के साथ ड्यूटी मिलेगी। मंत्री ने कहा कि नए बजट में होमगार्ड और पुलिस का बजट बढ़ेगा।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com