Sunday - 7 January 2024 - 1:26 AM

मतदाता बाराती, प्रशासन घराती

जुबिली ब्यूरो बांदा । निवार्चन आयोग ने लोकसभा 201 9 का चुनावी बिगुल 10 मार्च को तारीखों का एलान करके कर दिया है। राजनीतिक पार्टियां गठजोड़ से लेकर ज्यादा से ज्यादा सीट अर्जित करने की जुगत में लग गयी है। ताबड़तोड़ रैलियों के समीकरण के साथ-साथ मतदाताओं को खुश करने वाले चुनावी घोषणा पत्र पर राजनीतिक पार्टियां मंथन करने में जुटी हैं तो दूसरी तरफ निर्वाचन आयोग निष्पक्ष चुनाव और ज्यादा से ज्यादा मतदाता अपने मतदान का प्रयोग आसानी से करें इसके लिए युद्घ स्तर पर तैयारी कर रही है।

आचार संहिता लागू होने के बाद प्रशासन सक्रिय  

10 मार्च की शाम से आचार संहिता लागू होने के साथ ही पूरे देश में राजनैतिक पार्टियों के झंडा, बैनर, पोस्टर उतर चुके हैं। प्रशासन भी सक्रिय हो गया है। वहीं जिलाधिकारियों को भी शांति से मतदान और ज्यादा से ज्यादा मतदान के लिए चुनाव आयोग निर्देशित कर चुका है और जिलों में तैयारी भी शुरु हो गई है।

जिलाधिकारी ने बांदा में 90 प्रतिशत प्लस मतदान का लक्ष्य रखा

वही उत्तर प्रदेश के बांदा जिले के जिलाधिकारी हीरालाल ने बांदा जिले में 90 प्रतिशत प्लस मतदान का लक्ष्य निर्धारित करके चुनाव घोषणा होने के पहले से इस लक्ष्य को हासिल करने में जुट चुके हैं। उन्होंने बांदा जिले के मतदाता को नारा भी दे दिया है कि ‘अबकी बार 90 पार, ‘डीएम साहब का पत्रक आया है, मतदान का संदेश लाया है’, के साथ-साथ बीते चार दिनों से लगातार गांव से लेकर तहसील और ब्लाक से लेकर जिला मुख्यालय पर मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चला रहे हैं। वह मतदाताओं की बीच जाकर अपने अनोखे अंदाज में जागरूकता के साथ-साथ उनको 90 प्रतिशत प्लस लक्ष्य के प्रति प्रेरित भी कर रहे हैं और मतदाताओं को मतदान की कीमत से भी अवगत करा रहे हैं।

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया

11 मार्च को जनपद के जीआईसी मैदान में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिलाधिकारी हीरालाल ने विश्व स्तर पर मतदाता जागरूकता का कार्य करने वाली संस्था एडीआर को भी अपने इस लक्ष्य में शामिल करके मतदाताओं में जोश भरने के लिए एडीआर के उत्तर प्रदेश कोआर्डिनेटर अनिल शर्मा, उत्तर प्रदेश एसोसिएट संतोष श्रीवास्तव और पूर्व डीआईजी और मध्यप्रदेश एडीआर के नागेन्द्र शर्मा को बुलाया था। इन लोगों ने कार्यक्रम में भारी संख्या में आए हुए मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया और मत के अधिकार के बारे में भी बताया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी हीरालाल ने लोगों से लक्ष्य 90 प्रतिशत प्लस को हासिल करने में सहयोग करने की अपील की। उन्होंने अपने मजाकिया अंदाज में मतदाताओं को जागरूक किया और ज्यादा से ज्यादा बूथ तक मतदाता पहुंचे इसके लिए सहयोग की अपील की।  जिलाधिकारी ने कहा कि इस बार सभी मतदान स्थलों पर वोट देने के लिए आने वाले दिव्यांग और बुर्जुग मतदाताओं के लिए जहां विशेष व्यवस्था रहेगी तो वहीं नौजवना मतदाताओं के लिए चाय-पानी के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित कराकर उनको बराती जैसा अनुभव कराएंगे।

शिवानी, विजेता व अंजलि मतदाताओं को करेगी जागरूक

बांदा जिले में 90 प्रतिशत प्लस मतदान के लक्ष्य को लक्ष्य हासिल करने के लिए जिलाधिकारी ने जनपद की तीन बालिकाओं शिवानी, विजेता अनुरागी नैरानी और अंजली वर्मा को इसका ब्रांड अंबेस्डर बनाकर उनकी मेधा को सराहा है।

सात साल की शिवानी जसपुरा ब्लाक के एक छोटे से गांव रामपुर की रहने वाली है। उसके पिता पेशे से राजगीर हैं। शिवानी गांव के ही मां जानकी देवी विद्या मन्दिर  में तीसरी कक्षा की छात्रा है। शिवानी ने बताया कि उसे गाने का शौक है। उसके इस शौक और प्रतिभा को निखारने के लिए उनकी मां सुनीता पूरा सहयोग करती है। बं्राड अंबेस्डर बनने के बाद शिवानी अपने को गौरवान्वित महसूस कर रही थी।

13 साल की अंजली वर्मा जनपद की महोखर गांव निवासी प्रज्ञानंद तिवारी की बेटी है। अंजलि वर्मा के पिता शिक्षक है तो मां माया वर्मा गृहणी है। अंजलि की मां की परवरिश का नतीजा है कि अंजली के साथ उसका भाई गौरव भी तबला वादन में निपुण है और अपनी बहन अंजलि की सुरीली आवाज में तबले को ताल देने में को कसर नहीं छोड़ता। अंजलि ने कला उत्सव दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भी भाग लिया था और आगरा  की टीम को हराकर टॉप किया था। अंजलि को राज्यपाल भी सम्मानित कर चुके हैं।

16 वर्षीया विजेता अनुरागी नैरानी जनपद के नैरानी में राजनगर की रहने वाली है। पिता छेदीलाल पेशे से शिक्षक व मां ब्रजेश रानी गृहणी है। तीन बहनों में सबसे छोटी अनुरागी की सुरीली आवाज के सभी दीवाने हैं। अनुरागी ब्रांड अंबेस्डर बनने के बाद गौरवान्नित महसूस कर रही है। उसने बताया कि वह पहले मंच पर असहज महसूस करती थी लेकिन अब वह खुलकर प्रस्तुति देती है।

Jubilee Post

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com