Sunday - 1 August 2021 - 12:59 AM

कोरोना : वैक्सीनेशन की रेस में कहां है यूपी?

जुबिली न्यूज डेस्क

पिछले डेढ़ साल से कोरोना महामारी की वजह से सब कुछ थमा हुआ है। पिछले साल तो कोरोना की वजह से देश की अर्थव्यस्था को नुकसान हुआ, करोड़ों लोगों की नौकरी गई, लेकिन इस साल कोरोना की दूसरी लहर ने तो इतना नुकसान पहुंचाया है जिसकी भरपाई हो पाना मुश्किल है।

बीते अप्रैल-मई महीने में देश में जो हालात थे, वैसा भारत के इतिहास में कभी नहीं हुआ। हजारों-लाखों लोगों की मौत हो गई तो करोड़ों लोग कोरोना की चपेट में आए। और तो और कोरोना संक्रमण की वजह से हुई तालाबंदी की वजह से लोगों की नौकरियां भी गई।

यह भी पढ़ें : गलवान घाटी में चीनी सैनिकों से जवानों की झड़प पर सरकार ने क्या कहा?

यह भी पढ़ें :  सावधान ! कोरोना की तीसरी लहर आने के मिलने लगे संकेत

अभी कोरोना की दूसरी लहर कमजोर हुई नहीं कि तीसरी लहर आने की आहट सुनाई देने लगी है। इस बीच कोरोना वैक्सीनेशन भी तेजी से हो रहा है। तो चलिए आज जानते हैं कि कोरोना वैक्सीनेशन की रेस में कौन सा राज्य किस पायदान पर है।

जनसंख्या के हिसाब से अगर देखा जाए वैक्सीनेशन के मामले में हिमाचल प्रदेश टॉप पर है तो दूसरे नंबर पर दिल्ली है। जबकि, बिहार 10वें और यूपी 11वें नंबर पर है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार हिमाचल प्रदेश में 18 साल से ऊपर की 62.1 प्रतिशत आबादी को कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक डोज दी जा चुकी है। ये आंकड़ा पूरे देश में सबसे ज्यादा है।

इसे ऐसे भी समझ सकते हैं कि हिमाचल प्रदेश में 18 साल से ऊपर के हर 10 में से 6 व्यक्ति को वैक्सीन की एक डोज लग चुकी है।

यह भी पढ़ें : WHO ने कहा-कोविड की अलग वैक्सीनों के डोज लेना खतरनाक  

यह भी पढ़ें :  कोरोना टीका को लेकर चिदंबरम का मोदी सरकार पर हमला, कहा-जुमला बन… 

यह भी पढ़ें :  सिद्धू का ये ताजा बयान क्या फिर दिखा रहा है ‘AAP’ प्रेम 

हिमाचल के बाद दूसरे पायदान पर देश की राजधानी दिल्ली है। यहां 18 साल से ऊपर की 45.4 फीसदी आबादी को वैक्सीन लग चुकी है। वहीं तीसरे नंबर पर 44.4 प्रतिशत कवरेज के साथ गुजरात है।

वैक्सीन की रफ्तार में यूपी और बिहार काफी नीचे हैं। बिहार में अब तक सिर्फ 22 प्रतिशत आबादी को ही वैक्सीन की एक डोज लगी है, जबकि उत्तर प्रदेश में 21.5 फीसदी आबादी को ही अभी तक पहली डोज दी जा सकी है।

दोनों डोज में भी हिमाचल टॉप पर

कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज देने के मामले में भी हिमाचल प्रदेश टॉप पर है। राज्य में 18 साल से ऊपर की 16.1 प्रतिशत आबादी को वैक्सीन की दोनों डोज दी जा चुकी है। दूसरे नंबर पर केरल है जहां 18 फीसदी अबादी वैक्सीनेट हो चुकी है।

यह भी पढ़ें :   पूर्व क्रिकेटर सौरव गांगुली पर बनेगी बायोपिक, कौन निभायेगा लीड रोल?

यह भी पढ़ें :   यूपी की जनसंख्या नीति पर दारुल उलूम ने उठाए सवाल, जानिए क्या कहा?

तीसरे नंबर पर राजधानी दिल्ली है। यहां 18 साल से ऊपर की 13.9 प्रतिशत आबादी को दोनों डोज लग चुकी हैं। इस मामले में भी उत्तर प्रदेश और बिहार काफी नीचे है।

उत्तर प्रदेश में अब तक 18 से ऊपर की सिर्फ 4 फीसदी आबादी और बिहार की 3.7 प्रतिशत आबादी को ही दोनों डोज दी गई है।

अब तक दी गई 38.50 करोड़ डोज

स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार देश में अब तक कोरोना वैक्सीन के 38.50 करोड़ से ज्यादा डोज दिए जा चुके हैं।  इनमें से 30.87 करोड़ से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की एक डोज और 7.62 करोड़ को दोनों डोज दी जा चुकी है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com