Saturday - 28 January 2023 - 3:29 PM

TWITTER पर थरूर को नकवी ने ये क्या बोल दिया

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कांग्रेस नेता शशि थरूर को उनके ट्वीट पर जवाब दिया है। हुआ ये कि आज वेलेंटाइन-डे के मौके पर शशि थरूर ने प्रेमी जोड़ों को सलाह देते हुए ट्वीट किया, ‘हैप्पी वैलेंटाइन-डे। अगर संघ परिवार का कोई ट्रोल आपको अपने दोस्त के साथ बाहर होने पर धमकी देता है तो आप उन्हें बताएं कि आप कामदेवदेव की प्राचीन भारतीय परंपरा सेलिब्रेट कर रहे हैं।  इसके साथ ही उन्होंने एक तस्वीर शेयर की है। इसके जवाब में केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने ट्वीट किया, ‘शशि थरूर भाई तो लव गुरू हैं. अब कोई वैलेंटाइन-डे का विरोध करे तो लव गुरू तो उसका विरोध करेगा ही।  

वहीं बुधवार को राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने पिछली भाजपा सरकार के उस आदेश को वापस ले लिया है, जिसके अनुसार सरकारी स्कूलों में 14 फरवरी (वेलेंटाइन-डे) ‘मातृ-पितृ पूजन दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की गई थी। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा के अनुसार अभिभावकों के आदर सत्कार के लिए कोई एक दिन विशेष तय करना उचित नहीं होगा क्योंकि अभिभावक या माता पिता तो हर दिन आदर सम्मान के हकदार हैं। दरअसल पिछली वसुंधरा राजे सरकार के कार्यकाल में पिछले साल अप्रैल में शिक्षा विभाग ने यह आदेश जारी किया था कि सभी सरकारी स्कूल 14 फरवरी को मातृ-पितृ दिवस के रूप में मनाया जाएगा।

क्यों मनाया जाता है वेलेंटाइन-डे

14 फरवरी का दिन इतिहास में प्रेम के प्रतीक के रूप में दर्ज है। इसे वैलेंटाइन-डे के तौर पर मनाया जाता है। इसे इस रूप में मनाने की भी अपनी एक कहानी है। कहते हैं कि तीसरी शताब्दी में रोम के एक क्रूर सम्राट ने प्रेम करने वालों पर जुल्म ढाए तो पादरी वैलेंटाइन ने सम्राट के आदेशों की अवहेलना कर प्रेम का संदेश दिया, लिहाजा उन्हें जेल में डाल दिया गया और 14 फरवरी 270 को फांसी पर लटका दिया गया। प्रेम के लिए बलिदान देने वाले इस संत की याद में हर वर्ष 14 फरवरी को वैलेंटाइन-डे मनाने का चलन शुरू हुआ। हाल के वर्षों में सोशल मीडिया और परस्पर संपर्क के माध्यमों के विस्तार के चलते इस दिन की लोकप्रियता दुनियाभर में बढ़ गई है और इसे मनाने वालों की तादाद में भी भारी इजाफा हुआ है। हालांकि हमारे देश में वैलेंटाइन डे मनाने को लेकर कुछ वर्गों से विरोध के स्वर भी उठते रहते हैं, लेकिन इस सब से बेखबर लोग फूल, चाकलेट और तोहफे देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं।https://www.jubileepost.in

 

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com