Tuesday - 28 September 2021 - 3:28 PM

अब फोन पर मिलेगी बजट से जुड़ी हर जानकारी

जुबिली न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली। 1 फरवरी 2021 को यूनियन बजट पेश होने जा रहा है। इससे पहले केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हलवा सेरेमनी के साथ ही ‘यूनियन बजट मोबाइल ऐप’ भी लॉन्च किया। बता दें कि इस ऐप के लॉन्च होने के बाद भारत में पेपरलेस बजट की राह पर बढ़ा गया है।

गौरतलब है कि आजादी मिलने के बाद ऐसा पहली बार हो रहा है जब बजट की प्रिंटिंग नहीं की गई है। इस ऐप के जरिए आम नागरिक व सांसद आसानी से बजट डॉक्यूमेंट को एक्सेस कर सकेंगे।

ये भी पढ़े: यूपी स्थापना दिवस: 70 साल का हुआ UP, जानिए किसने क्या कहा

ये भी पढ़े: National Girl Child Day 2021: देश में क्या होगा खास

Image

इस साल कोरोना संक्रमण की वजह से बजट की कागज पर प्रिंटिंग नहीं की गई है। इसके अलावा इकोनॉमिक सर्वे की भी कागज पर प्रिटिंग नहीं की जाएगी।

बता दें कि आर्थिक समीक्षा 29 जनवरी को संसद के पटल पर पेश की जाएगी। ऐसे में इस वर्ष ये दोनों दस्तावेज सासंदों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में दिए जाएंगे। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ‘यूनियन बजट मोबाइल ऐप’ लॉन्च किया है। जिसके माध्यम से आप घर बैठे बजट की सभी जानकारियां पढ़ पाएंगे और समझ सकेंगे।

ये भी पढ़े: पहले तेंदुए को खाया, फिर निकले सौदा करने, पुलिस ने दबोचा तो उठा पर्दा

ये भी पढ़े: किसकी रिहाई के लिए -50 डिग्री तापमान में भी रूस के लोग कर रहे प्रदर्शन

ऐप लॉन्च किए जाने के बाद ये भी जानकारी दी गई कि इसे कहां से डाउनलोड किया जा सकता है। इसके लिए ऐप स्टोर से ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है। साथ ही ऐप को केंद्रीय बजट बेव पोर्टल www.indiabudget.gov.in से भी डाउनलोड किया जा सकता है।

Image

एप की खूबियां

  • ऐप दो भाषाओं यानी अंग्रेजी और हिंदी में लॉन्च किया गया है। इस एप को एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही तरह के यूजर्स उपयोग कर सकते हैं।
  • ऐप में सभी 14 बजट के डॉक्यूमेंट्स हैं। इसमें वार्षिक वित्तिय विवरण, डिमांड फॉर ग्रांट, वित्त विधेयक आदि की जानकारी भी दी गई है।
  • ऐप की एक खासियत ये भी है कि इसमें डाउनलोडिंग, प्रिंटिग, सर्च, जूम इन और आउट, एक्सटर्नल लिंक आदि फीचर्स भी एड हैं। इसका इंटरफेस यूजर फ्रेंडली है।
  • 1 फरवरी 2021 को संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा बजट भाषण पूरा कर लेने के बाद बजट के सभी दस्तावेज इस ऐप पर उपलब्ध होंगे।

ये भी पढ़े: सारा अली खान को चिल करते हुए देखा क्या

ये भी पढ़े: 100, 10 व 5 रुपये के नोट को लेकर RBI उठाने जा रहा ये कदम, पढ़ ले ये जरूरी खबर

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com