Thursday - 24 June 2021 - 11:51 PM

गर्मियों में ज्यादा आम खाने से हो सकती है ये परेशानी

जुबिली न्यूज डेस्क

गर्मियों में सबसे ज्यादा किसी का इंतजार होता है तो वह है आम। आम का सभी के इंतजार रहता है। आम ही एक मात्र ऐसा फल है जिसको खाने की चाह हर किसी को होती है। इसीलिए आम को फलों का राजा कहा जाता है।

भारत में कई तरह के आम बाजार में मिलते हैं लेकिन अल्फांसो, दशहरी, लंगड़ा, चौसा, तोतापुरी जैसे कुछ आम सबसे मशहूर हैं। आम की कोई भी किस्म खाओ, इसके ढेर सारे विटामिन और पोषक तत्व आपको मिलते हैं। खासतौर पर ये विटामिन ए का काफी अच्छा स्रोत माना जाता है।

mango

आम इतना स्वादिष्टï होता है कि जब लोग इसे खाने बैठते हैं तो जरूरत से ज्यादा भी खा लेते हैं। बस यहीं सारी समस्याएं शुरू होती है।

दरअसल आम की तासीर गर्म होती है इसीलिए इसे अधिक खाने से मुंह और शरीर में फोड़े-फुंसिया भी हो सकती है। तो आइए जानते है कि एक दिन में कितने आम खाने चाहिए और आम खाने का सही तरीका क्या है।

आम को जल्दी पकाने के लिए कारोबारी उसमें कैल्शियम कार्बाइड मिला देते हैं। इस केमिकल से सेहत को कई तरह के नुकसान पहुंचते हैं। आप आम खाते हुए भले ही उसे पानी से धो लेते होंगे, लेकिन इतने भर से इस केमिकल का असर खत्म नहीं होता।

इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि ज्यादा मात्रा में आम न खाएं। कम मात्रा में ये केमिकल आपको उतना नुकसान नहीं पहुंचा सकता, जितना ज्यादा मात्रा में होने पर पहुंचा सकता है।

यह भी पढ़ें :  चीन : दो बच्चों की नीति खत्म, तीन संतानों की अनुमति

यह भी पढ़ें : संबित्र पात्रा को किसने कहा कि ‘तुम दो कौड़ी के नाली के कीड़े हो’

यह भी पढ़ें : चीन के लैब से कोरोना वायरस लीक होने को लेकर ब्रिटेन ने क्या कहा?

सीमित मात्रा में खाएं आम

दूसरे फलों की तुलना में आम में अधिक मीठापन होता है। इसलिए इसका सेवन करने से पहले ध्यान देने की जरूरत है। आपको कम से कम 1 कप आम रोज अपने डायट में शामिल करना चाहिए।

क्या है खाने का सही तरीका

पोटैशियम, मैग्निशियम और कॉपर जैसे तत्वों से भरपूर आम को भोजन से 1 घंटा पहले या बाद में इसका सेवन करें तो बेहतर होगा। इसकी तासीर गर्म होती है, जिसके कारण दूध मिलाकर इसका जूस बनाया जाता है और इस तरह से यह अधिक लाभदायक होता है, इसलिए इस फल को खाने का सही समय ध्यान में रखें।

यह भी पढ़ें : अदालत से पप्पू यादव को नहीं मिली राहत, अभी जेल में ही रहना होगा 

यह भी पढ़ें : कोरोना से मरने वाले का अगर कटता था PF तो मिलेंगे सात लाख रुपये

कब खाना चाहिए आम

आम को सुबह के नाश्ते के समय, दोपहर के लंच के बाद खाना बेहद फायदेमंद होता है। सुबह खाने से शरीर में एनर्जी व ताजगी आती है जबकि दोपहर में लंच के बद खाने से भोजन पचने में सहायक होता है।

लेकिन यदि आप रात को सोने से पहले आम खाते हैं तो आपको फौरन ये आदत छोड़ देनी चाहिए क्योंकि इससे आपकी पाचन शक्ति खराब हो जाती है।

वजन बढ़ा सकता है आम

एक मध्यम आकार के आम में 135 कैलोरीज पाई जाती है। बहुत ज्यादा आम खाने से आपका वजन बढ़ सकता है, लेकिन इसका मतलब ये भी नहीं है कि आप बिल्कुल आम न खाएं। आम कम मात्रा में खाएं। जब आम खाएं तो ध्यान रखें कि डायट में ज्यादा कैलोरी वाली कोई और चीज न हो।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com