Sunday - 29 January 2023 - 3:55 AM

तालिबान बोला- अब किसी अफगानी को देश नहीं छोड़ने देंगे

जुबिली न्यूज डेस्क

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से वहां के लोगों का देश छोडऩे का सिलसिला जारी है। जिसको जहां शरण मिल रहा है अफगान के लोग भाग रहे हैं।

इसको देखते हुए तालिबान सख्त हो गया है। उसने कहा है कि अब किसी भी अफगानी को देश नहीं छोडऩे देंगे। तालिबान ने कहा है कि वह अफगान नागरिकों को काबुल एयरपोर्ट की यात्रा करने से रोकेंगे, ताकि कोई अफगानी निकासी (इवैकुएशन) विमानों पर सवार होकर विदेश न चला जाए।

तालिबान के प्रवक्ता जबिउल्लाह मुजाहिद ने मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि अब हम किसी भी अफगानी नागरिक को देश से बाहर नहीं जाने देंगे। फिलहाल यह रोक सिर्फ अफगान नागरिकों पर है। विदेशी नागरिक एयरपोर्ट की तरफ जाना जारी रख सकते हैं और स्वदेश लौट सकते हैं।

यह भी पढ़ें : कोरोना के नये मामलों में फिर दिखी तेजी, 47 फीसदी की बढ़ोत्तरी

यह भी पढ़ें : अब चीन मचा रहा शोर, कहा- US लैब से फैला कोरोना

सीएनएन ने मुजाहिद के हवाले से कहा है कि एयरपोर्ट जाने वाले रास्ते को ब्लॉक कर दिया गया है। एयरपोर्ट तक जाने के लिए अफगान उस सड़क से नहीं जा सकते, मगर विदेशी नागरिकों को उस सड़क को हवाई अड्डे तक ले जाने की अनुमति है।

मुजाहिद ने यह भी कहा कि हम अब अफगानों को यहां से निकालने की अनुमति नहीं दे रहे हैं और हम इससे खुश भी नहीं हैं। देश के डॉक्टरों और शिक्षाविदों को अफगानिस्तान नहीं छोडऩा चाहिए, उन्हें अपने विशेषज्ञ क्षेत्रों में काम करना चाहिए।

जबीउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि हाल के दिनों में काबुल हवाईअड्डे पर धावा बोलने वाले अफगानों को स्वदेश लौटना चाहिए। उन्होंने कहा कि काबुल एयरपोर्ट पर भीड़ बढऩे से रोकने को अफगानियों को रोका जाएगा।

इसके साथ ही उन्होंने यह वादा किया कि उन्हें तालिबान से प्रतिशोध का सामना नहीं करना पड़ेगा। काबुल में तालिबानी कब्जे और अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद से ही काबुल एयरपोर्ट पर लोगों का जमावड़ा लगा हुआ है।

यह भी पढ़ें : नारायण राणे मामले में सामने आए वीडियो ने शिवसेना की बढ़ाई मुश्किलें

यह भी पढ़ें : काबुल से भारत आए यात्रियों में 16 कोरोना पॉजिटिव

मालूम हो कि तालिबान कई बार यह बात दोहरा चुका है कि वह किसी से भी बदला नहीं लेगा। इस बीच तालिबान ने कहा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका को अपनी निकासी पूरी करनी चाहिए और 31 अगस्त तक अफगानिस्तान से हट जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें : घोटाले से अछूता नहीं रहा कुम्भ भी, आपदा राहत का पैसा भी हजम, CAG रिपोर्ट में हुआ खुलासा 

यह भी पढ़ें : पंजाब कांग्रेस के अंदरखाने चल रही सरकार का कैप्टन बदलने की तैयारी

तालिबान के प्रवक्ता ने धमकी भरे लहजे में कहा कि उनका समूह समय सीमा बढ़ाए जाने की बात नहीं स्वीकार करेगा और उसके बाद अफगानों को विमानों से निकासी की अनुमति नहीं दी जाएगी।

प्रवक्ता मुजाहिद ने कहा कि निर्धारित समय के बाद हवाई अड्डे की सुरक्षा तालिबान अपने हाथ में ले लेगा। हालांकि उसने कहा कि अब तक स्पष्ट नहीं है कि काबुल से कब तक वाणिज्यिक उड़ानें बहाल होंगी।

यह भी पढ़ें : मन्दिर में भरा मांग में सिन्दूर मन भर गया तो अब दूसरी शादी की तैयारी

यह भी पढ़ें : डंके की चोट पर : कल्याण सिंह ने बताया था कहाँ झुकता है उनका सर

वहीं मंगलवार को व्हाइट हाउस ने कहा कि गत 24 घंटे के दौरान 21,600 लोग अफगानिस्तान से बाहर आए हैं। मुजाहिद ने कहा कि उन्हें तालिबान और ‘सीआईए के बीच किसी भी बैठक की ‘जानकारी नहीं है। हालांकि मुजाहिद ने इस तरह की बैठक से इनकार नहीं किया।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com