Thursday - 2 February 2023 - 8:52 PM

पाकिस्तान के मंत्री ने ऐसे दी सुषमा स्वराज को श्रद्धांजलि

पूर्व विदेश मंत्री और भारतीय जनता पार्टी की वरिष्‍ठ नेत्री सुषमा स्वराज ने 67 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया। मंगलवार देर शाम हार्ट अटैक के बाद उन्हें दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका। उनका अंतिम संस्कार मंगलवार को 3 बजे लोधी रोड पर किया जाएगा।

उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी, बीजेपी नेता और कैबिनेट मंत्रियों ने दुख जताया। इसके अलावा बांग्लादेश, मालदीव, फ्रांस के राजनेताओं ने भी उनके निधन पर शोक जताया।

प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘एक बेहतरीन प्रशासक, सुषमा जी ने जितने भी मंत्रालय संभाले सभी में बेहतरीन काम किया और पैमाने तय किए. कई राष्ट्रों के साथ भारत के बेहतर संबंध स्थापित करने की दिशा में उन्होंने शानदार काम किया।

पाकिस्तान की ओर से भी उनके निधन पर शोक जताया गया। पड़ोसी देश के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री चौधरी फवाद हुसैन ने अपने अंदाज में सुषमा स्वराज को याद किया। हुसैन ने लिखा, ‘सुषमा स्वराज के परिवार को मेरी संवेदनाएं। मैं उनके साथ ट्विटर पर होने वाली बहस को बहुत याद करूंगा। वह अपने अधिकारों को लेकर बहुत मुखर थीं। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।’

इससे पहले जैसे ही सुषमा स्वराज के निधन की खबर आई केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, प्रकाश जावडेकर और भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा एम्स पहुंचे।

जीवन में इसी दिन का इंतजार था

इससे पहले सुषमा स्वराज ने 6 अगस्त को ही आखिरी बार ट्वीट किया। उन्होंने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी थी और फैसले का अभिनंदन किया।

अपने आखिरी ट्वीट में सुषमा स्वराज ने लिखा, “प्रधान मंत्री जी – आपका हार्दिक अभिनन्दन. मैं अपने जीवन में इस दिन को देखने की प्रतीक्षा कर रही थी. @narendramodi ji – Thank you Prime Minister. Thank you very much. I was waiting to see this day in my lifetime.”

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com