Friday - 25 September 2020 - 2:05 AM

रिलेशनशिप में सोशल मीडिया कई बार घोल देता है जहर, रहें सावधान

डेस्क। आजकल लोग सोशल मीडिया पर ज्यादा ही वक्त देने लगे हैं। जैसे ही उन्हें समय मिलता है, वे फेसबुक, इंस्टाग्राम और दूसरी सोशल मीडिया साइटों पर एक्टिव हो जाते हैं।

कई बार तो काम के दौरान भी बीच- बीच मे वे फेसबुक और इंस्टाग्राम पर स्टेटस अपडेट करने लगते हैं और दूसरों की स्टेटस देखने लगते हैं। सोशल मीडिया पर जरूरत से ज्यादा एक्टिव रहने से रिलेशनशिप पर कई बार गलत असर पड़ता है।

ये भी पढ़े: महिलाओं की फोटो काे अश्लील बनाकर मोटी रकम ऐंठना पड़ा भारी

आज बहुत कम लोग ऐसे हैं, जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है। ग्रामीण महिलाओं से लेकर बच्चों तक के पास स्मार्टफोन मिल जाएंगे। लोग अपनी दूसरी जरूरतों में कटौती तो कर देते हैं, पर स्मार्टफोन रखना शान की बात समझते हैं। बहरहाल रिलेशनशिप पर सोशल मीडिया किस तरह से गलत असर डालता है, जानते हैं इसके बारे में।

ये भी पढ़े: तो दिल्ली चुनाव के बाद आएंगे कांग्रेस के और बुरे दिन !

समय नहीं मिल पाना

सोशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव रहने से पार्टनर्स को आपस में बातचीत करने का पूरा समय नहीं मिल पाता है। काम से फुर्सत मिलने पर वे सोशल मीडिया पर अपने स्टेटस को देखने लगते हैं कि उसे कितनी ज्यादा लाइक मिली है।

इसके साथ ही वे दूसरों की स्टेटस भी लाइक करते हैं और मेसेंजर में चैटिंग भी करते हैं। इसलिए पार्टनर्स एक- दूसरे पर ज्यादा ध्यान नहीं दे पाते। इसका रिलेशनशिप पर बुरा असर पड़ता है।

ये भी पढ़े: मरीज की मौत पर हंगामा, नर्सिग होम पर लगाया लापरवाही का आरोप

वास्तविकता से कट जाना

जो लोग सोशल मीडिया पर ज्यादा समय व्यतीत करते हैं, वे वास्तविकता से धीरे- धीरे कटने लगते हैं। वे एक काल्पनिक दुनिया में जीने लगते हैं। फेसबुक पर तरह- तरह के स्टेटस देख कर कई बार वे कन्फ्यूज हो जाते हैं कि किसी बात के पीछे सच्चाई क्या है।

कुछ चीजों के बारे में वे गलत धारणाएं बना लेते हैं। इसका बुरा असर उनके वास्तविक संबंधों पर पड़ता है। सोशल मीडिया पर ज्यादा वक्त देने के कारण वे उन कामों को नहीं कर पाते, जो पार्टनर के लिए जरूरी होते हैं।

ये भी पढ़े: मसाज पार्लर में पहुंचा था युवक और फिर जो हुआ…

ईर्ष्या की भावना पैदा होना

अक्सर प्रेमी- प्रेमिका और पति- पत्नी, दोनों ही सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं। वे एक- दूसरे की स्टेटस को देखते हैं। अगर किसी को ज्यादा लाइक मिली या किसी के ज्यादा फॉलोअर हो गए तो दूसरे के मन में ईर्ष्या की भावना पैदा हो जाती है। वे सोचते हैं कि उनमें कोई कमी है, जिससे उनके फॉलोअर कम हैं। इससे रिश्तों में खटास पैदा होती है, जो कई रूपों में सामने आती है।

शक- शुबहा पैदा होना

सोशल मीडिया पर पार्टनर्स के ज्यादा सक्रिय रहने से उनमें एक- दूसरे के प्रति शक- शुबहे की भावना भी पैदा हो जाती है। इसकी वजह यह है कि सोशल मीडिया पर उनके मेल- फीमेल फ्रेंड बनते हैं। ऐसे लोगों की कमी नहीं जो फेक आईडी बना कर एक्टिव रहते हैं।

ये भी पढ़े: माल्या- मोदी ही नहीं अब तक 70 और घोटालेबाज भागे हैं विदेश

सोशल मीडिया पर पार्टनर कहीं दूसरी लड़कियों के साथ फ्लर्ट तो नहीं कर रहा, इसका शक कपल के रिश्ते में जहर घोल देता है। कई लोग ऐसा करते भी हैं और उन्हें पता नहीं होता कि उन पर नजर रखी जा रही है। वहीं औरतों के मामले में भी इस तरह का शक पुरुषों के मन में जब पैदा होता है तो रिश्ता टूटने का खतरा पैदा हो जाता है।

फिजिकल रिलेशन में बाधा

कुछ अध्ययनों में यह पाया गया है कि जो लोग सोशल मीडिया पर ज्यादा सक्रिय रहते हैं, उनमें फिजिकल रिलेशन बनाने को लेकर अरुचि पैदा होने लगती है।

यह भी देखा गया है कि लगातार सोशल मीडिया और इंटरनेट के संपर्क में रहने से यौन शक्ति व क्षमता में भी कमी आती है। यह सबसे बड़ी समस्या है। इस वजह से पार्टनर्स की रुचि यौन संबंधों के प्रति कम होने लगती है। इसका रिलेशनशिप पर बहुत ही बुरा असर पड़ता है।

ये भी पढ़े: संबित के ‘अबकि बार 45 पार’ पर लोगों ने कहा-मोटा भाई ने EVM…

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com