Friday - 4 December 2020 - 12:51 PM

तो भारत में कोरोना की दूसरी लहर वापस आ सकती है

जुबिली न्यूज़ डेस्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कोरोना को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही न बरतने की सलाह दी। पीएम ने कहा कि थोड़ी सी लापरवाही हमारी खुशियों को कम कर सकती है। पीएम मोदी के इस बयान ने चिंता बढ़ा दी है कि, क्या भारत में कोरोना की दूसरी लहर वापस आ सकती है ?

भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या कम हो रही है लेकिन जैसा कि हमने केरल के मामले में देखा है वायरस के मामले तेजी से वापसी करते हैं।

ज्यादातर राज्यों में सिनेमा हॉल, मंदिरों के खुलने, रामलीला और 100 लोगों के इकट्ठाहोने की अनुमति दिए जाने के साथ हम अपने पूर्व प्रयासों तथा सफलताओं को बर्बाद कर सकते हैं। अभी भी हमें मास्क पहनने, अधिक से अधिक घर पर रहने, सामाजिक दूरी जैसे नियमों का पालन करने की जरूरत है। भले ही हम कुछ थक और निराश हो गए हों परंतु लड़ाई अभी समाप्त नहीं हुई है, अत: भारत में प्रतिबंधों में दी गई ढील पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें : राष्ट्र के नाम संदेश में PM मोदी ने क्या कहा

एक्सपर्ट का भी मानना है कि आने वाले समय में संक्रमण की दूसरी लहर (वेव) दस्तक दे सकती है। इसका मतलब यह है कि आगामी सर्दी में एक बार फिर से देश में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी होने की आशंका है।

भारत में कोरोना वायरस के लिए बनी एक्सपर्ट कमेटी के प्रमुख और नीति आयोग के सदस्य वीके पॉल का कहना है कि, ”हम सर्दियों के मौसम में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर से इनकार नहीं कर सकते हैं।” उन्होंने बताया कि पिछले तीन हफ्तों में कोरोना वायरस के नए मामलों और मौतों की संख्या में गिरावट हुई है।

वहीं, कोरोना वैक्सीन पर पॉल ने कहा कि एक बार टीका उपलब्ध होने के बाद, नागरिकों तक इसे पहुंचाने और इसे सुलभ बनाने के लिए पर्याप्त संसाधन हैं।

उन्होंने कहा कि पांच राज्य (केरल, कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल) और 3-4 केंद्रशासित प्रदेश ऐसे हैं, जहां पर संक्रमण के मामले अभी भी बढ़ रहे हैं। पॉल के अनुसार, भारत अब कुछ बेहतर स्थिति में है, लेकिन देश में अभी भी एक लंबा रास्ता तय करना है क्योंकि 90 प्रतिशत लोग अभी भी कोरोनावायरस संक्रमण के लिए अतिसंवेदनशील हैं।

यह भी पढ़ें : राहुल को नहीं पसंद लेकिन कमलनाथ को…

यह भी पढ़ें : भोजपुरी फिल्मों के लिए बनेगा सेंसर बोर्ड

यह भी पढ़ें : साक्षी मिश्रा के बाद एक और लड़की का VIDEO वायरल, बोली- पति के परिवार को छोड़ दो

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com