Thursday - 22 October 2020 - 11:01 PM

SBI ने WhatsApp फ्रॉड को लेकर किया करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट

जुबिली न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली। भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए व्हाट्सऐप फ्रॉड को लेकर अलर्ट जारी किया है। बैंक ने कहा है कि साइबर क्रिमिनल अब फर्जी व्हाट्सऐप मैसेज और कॉल के जरिए ग्राहकों को निशाना बना रहे हैं और उनके बैंक अकाउंट को खाली कर रहे हैं।

SBI के मुताबिक व्हाट्सऐप पर एक छोटी सी गलती आपके बैंक खाते में सेंध लग सकती है। साइबर अपराधी व्हाट्सऐप पर कॉल या फिर मैसेज करके आपके बैंक अकाउंट से पैसा उड़ा सकते हैं। अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर एक पोस्ट में SBI ने WhatsApp Scam के बारे में डीटेल्स शेयर की है।

ये भी पढ़े: बिहार चुनाव : जातीय समीकरणों के हिसाब से किसका पलड़ा भारी?

ये भी पढ़े: सुशासन बाबू को मोदी की लोकप्रियता का सहारा

Image

कैसे करते ठगी

एसबीआई ने चेतावनी दी है कि साइबर क्रिमिनल व्हाट्सऐप कॉल और मैसेज के जरिए ग्राहकों को अप्रोच कर रहे हैं। ये फ्रॉड ग्राहकों से किसी लॉटरी या प्राइज जीतने की बात कहते हैं। इसके बाद वे ग्राहकों से एक फर्जी SBI नंबर पर कॉल करने को कहते हैं।

ये भी पढ़े: ये है कृषि बिलों पर सरकार और किसानों की बीच बढ़ते टकराव की वजह

ये भी पढ़े: गूगल प्ले करते है इस्तेमाल तो जान ले ये काम की खबर

ये साइबर ठग ग्राहकों से कहते हैं कि अवॉर्ड के पैसे पाने के लिए बैंक डिटेल शेयर करना अनिवार्य है। ये ग्राहको को भरोसा दिलाते हैं कि इन डिटेल्स के जरिए ही उनके बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे।

बैंक ने साफतौर पर अपने ग्राहकों से कहा है कि कंपनी किसी तरह की कोई लॉटरी स्कीम या लकी ड्रॉ नहीं चला रही है। न ही बैंक किसी तरह का कोई गिफ्ट दे रही है। इसलिए ग्राहकों को सलाह है कि वे व्हाट्सऐप पर आने वाली इन फेक कॉल या फॉरवर्डेड मैसेज पर भरोसा नहीं करें।

बचने के लिए अपनाएं ये तरीका

  • अपना बैंक डिटेल्स, पिन कोड या पासवर्ड किसी के साथ साझा नहीं करें। अपने ID कार्ड की तस्वीर, क्रेडिट कार्ड या सेंसिटिव डॉक्यूमेंट किसी को नहीं दें।
  • अपने नेटबैंकिंग अकाउंट को पब्लिक Wi-Fi पर लॉग इन नहीं करें। हो सकता है कि हैकर ने नेटवर्क को इनफेक्टेड किया हुआ हो और आपकी निजी जानकारी हैक हो जाए।
  • गैर जरूरी लिंक्स, इमेज, GIFs आदि पर क्लिक करने से बचें।
  • अगर कोई आपसे निजी जानकारी मांगता है और लॉटरी आदि के बारे में बात करता है तो बैंक से संपर्क करें। बैंक स्टाफ कभी भी आपसे OTP या कोई निजी जानकारी नहीं मांगता है।

ये भी पढ़े: नवाज़ शरीफ क्या भारत के एजेंट हैं ?

ये भी पढ़े: इन मुद्दों पर ट्रंप और बिडेन में आज हो सकती है बहस !

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com