Thursday - 2 February 2023 - 10:39 PM

ये है प्रमोद सावंत का चाणक्य

पॉलिटिकल डेस्क। गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर की मृत्यु के बाद विधानसभा के स्पीकर रहे प्रमोद सावंत को मुख्यमंत्री पद सौंपा गया। उन्होंने रात डेढ़ बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, इसके साथ गोवा फारवर्ड पार्टी के विजय सरदेसाई और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के सुदीन धवलीकर ने डिप्टी सीएम का पद ग्रहण किया। गोवा में ऐसा पहली बार है जब उपमुख्यमंत्री के पद पर दो लोग- गोवा फॉरवर्ड पार्टी अध्यक्ष विजय सरदेसाई और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के नेता रामकृष्ण धावलिकर डेप्युटी सीएम होंगे।

किसने संभाला मोर्चा

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी नई सरकार के गठन के लिये दिनभर मोर्चा संभाले रहे, अंततः सत्तारूढ़ पार्टी के सभी सहयोगी दलों में आपस में सहमति बन गयी, देर रात कई बैठकों के बाद प्रमोद सावंत को मुख्यमंत्री पद के लिये चुना गया।

बता दें कि मार्च 2017 में क्षेत्रीय दलों और निर्दलीय नेताओं ने पर्रिकर के नाम पर बीजेपी को समर्थन पत्र दिए थे। इसलिए, पर्रिकर के निधन के बाद नए सीएम को समर्थन देने के लिए नए समर्थन पत्र चाहिए थे।

कांग्रेस पहले से ही राज्यपाल के पास सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए तैयार थी। ऐसे में बीजेपी पर जल्द ही फैसला लेने का दबाव बनता जा रहा था जिस कारण सहयोगियों की इच्छाएं मानने का फैसला किया गया।

पेशे से आयुर्वेद के डॉक्टर है सावंत

सैंकलिम विधानसभा क्षेत्र से चुनकर आये डॉ प्रमोद सावंत का पूरा नाम डॉ पांडुरंग सावंत है। डॉ प्रमोद सावंत ने आयुर्वेदिक चिकित्सा में महाराष्ट्र के कोल्हापुर से ग्रेजुएशन किया है। डॉ प्रमोद सावंत की पत्नी सुलक्षणा केमिस्ट्री की शिक्षिका है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com