Wednesday - 8 February 2023 - 12:30 AM

दिल्ली में ऑड-इवन योजना लागू ,कटा पहला चालान

न्यूज़ डेस्क

राजधानी दिल्ली में दिन पर दिन प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है। सोमवार सुबह तक इसका स्तर 700 के करीब पहुंच गया। बढ़ते प्रदूषण के बीच दिल्ली में आज से ऑड-इवन योजना लागू हो गया है। दिल्ली के सीएम ने यह योजना चार से 14 नवंबर तक के लिए लागू किया है।

इसके तहत आपकी गाड़ी का नंबर प्लेट का आखिरी नंबर इवन है जैसे कि 2,4,6,8, और 0 है तो आप अपने वाहन को 4,6,8,10,12, और 14 तारीख को सड़क पर निकल सकेंगे। साथ ही अगर गाड़ी का आखिरी नंबर विषम संख्या है तो आप 5 7 9 11 13 और 15 नवम्बर को गाडी निकाल सकेंगे।

इस नियम का सख्ती से पालन कराने के लिए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस, परिवहन एवं राजस्व विभागों की कई टीमें तैनात की गई हैं। इस दौरान लगभग 400 ट्रैफिक इंस्पेक्टर और असिस्टेंट ट्रैफिक इंस्पेक्टरों (एटीआई) को दो शिफ्ट में तैनात रहने को कहा गया है। साथ ही लोगों को जागरुक करने के लिए शहर में करीब पांच हज़ार नागरिक सुरक्षा वालंटियर तैनात करने के लिए प्रशिक्षित किए गए हैं।

वहीं, इस नियम को उल्लंघन करने वालों पर चार हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया जाएगा। ये चालान ट्रैफिक पुलिस के हेड कांस्टेबल और उससे उच्च स्तर के अधिकारी, एसडीएम, तहसीलदार, एटीआई और डीटीसी के उच्च पदस्थ अधिकारी ही काट सकेंगे।

सीएम केजरीवाल ने की अपील

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को ट्वीट कर लोगों को ऑड ईवन लागू करने की अपील की। अरविंद केजरीवाल ने लिखा, ‘नमस्ते दिल्ली! प्रदूषण कम करने के लिए आज से Odd Even शुरू हो रहा है। अपने लिए, अपने बच्चों की सेहत के लिए और अपने परिवार की साँसों के लिए Odd Even का ज़रूर पालन करें, कार शेयर करें। इस से दोस्ती बढ़ेगी, रिश्ते बनेंगे, पेट्रोल बचेगा और प्रदूषण भी कम होगा। दिल्ली फिर कर दिखायेगी।

कटा पहला चालान

ऑड ईवन नियम को लेकर दिल्ली पुलिस सख्ती बरत रही है। आज पहली ही दिन सोमवार सुबह इंडिया गेट के पास ऑड ईवन नियम के तहत पहला चालान काटा गया। पुलिस ने एक ड्राइवर का चालान काटा क्योंकि वह ऑड नंबर की गाड़ी चला रहा था।

 

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com