Sunday - 25 October 2020 - 4:18 PM

अब उत्तराखंड के पिथौरागढ़ को नेपाल ने बताया अपना

जुबिली न्यूज डेस्क

पिछले कुछ माह से नेपाल ने भारत के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है। भारत तनाव कम करने की कोशिश कर रहा है और नेपाल बढ़ाने की। पहले नेपाल ने राजनीतिक नक्शे में भारत के कुछ स्थान को अपना बताया और अब नेपाल की किताब में उसने पिथौरागढ़ को अपना बताया है।

तीन माह पहले नेपाल ने अपना नया राजनीतिक नक्शा जारी किया था। और अब अपने किताब में उत्तराखंड के पिथौरागढ़ को अपना बताकर नेपाल ने फिर भारत के साथ विवाद खड़ा कर दिया है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार नेपाल की स्कूली किताबों में पिथौरागढ़ को नेपाली हिस्सा बताया गया है। नेपाली शिक्षा मंत्री गिरिराज मणि पोखरियाल के कार्यालय ने अखबार से इस खबर की पुष्टि की है।

ये भी पढ़े:  अर्थव्यवस्था को लेकर आरबीआई गर्वनर ने फिर जताई चिंता 

ये भी पढ़े: राज्यसभा में कांग्रेस ने उठाया ‘चीन की निगरानी’ का मुद्दा

ये भी पढ़े: भारतीय कंपनियों में चीन का है एक अरब डॉलर का निवेश

नेपाल में 11-12वीं की भूगोल की किताब ‘नेपालको भूभाग रा सीमासम्बन्धिनी स्वाध्याय सामग्री’ नाम की किताब में कालापानी को नेपाल का हिस्सा बताया गया है।

सूत्रों के अनुसार किताब में लिखा गया है कि नेपाल का कुल भौगोलिक क्षेत्र 1,47,641.28 वर्ग किलोमीटर है जिसमें से 460 वर्ग किलोमीटर हिस्सा कालापानी का है।

इसके अलावा नेपाली प्रधानमंत्री केपी ओली की अगुआई वाली कैबिनेट ने देश के केंद्रीय बैंक नेपाल राष्ट्र बैंक को एक और दो रुपये के नए सिक्के बनाने की अनुमति भी दे दी, जिन पर नया राजनीतिक नक़्शा छपा होगा।

ये भी पढ़े: महिला पत्रकारों ने महामारी के दौरान रिपोर्टिंग के अनुभवों को साझा किया

ये भी पढ़े:  …जब शिक्षामंत्री ने लिया ग्यारहवीं क्लास में एडमिशन

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com