Wednesday - 8 February 2023 - 1:44 PM

Covid-19 का अगला वैरिएंट Omicron से भी ज्यादा हो सकता है खतरनाक, जानें

जुबिली न्यूज डेस्क

पूरी दुनिया कोविड-19 से जूझ रही है. पहले की अपेक्षा अब कोविड का प्रकोप कम हुआ है, लेकिन लगातार इसके नए वैरिएंट सामने आ रहे हैं, जो लोगों की टेंशन बढ़ा रहे हैं. अब एक नई स्टडी में खुलासा हुआ है कि कोविड-19 का अगला वैरिएंट ओमिक्रोन की अपेक्षा ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है.आइए जानते हैं कि नई स्टडी में कोविड-19 लेकर कौन सी बड़ी बातें सामने आई हैं.

नई स्टडी में सामने आई यह बातें

एक रिपोर्ट के मुताबिक अफ्रीका में की गई एक स्टडी में पता चला है कि कोविड-19 का अगला वैरिएंट बेहद खतरनाक साबित हो सकता है. एक इम्यूनोसप्रेस्ड व्यक्ति के कोविड के नमूनों का उपयोग करते हुए यह लैब स्टडी की गई थी. इसमें पता चला है कि कोविड का अगला वैरिएंट वर्तमान में कहर बरपा रहे ओमिक्रॉन स्ट्रेन की तुलना में ज्यादा इंफेक्शन का कारण बन सकता है. यह स्टडी साउथ अफ्रीका के डरबन स्थित अफ्रीका हेल्थ रिसर्च इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं ने की है. इसी इंस्टीट्यूट ने पिछले साल वैक्सीन का असर कमजोर करने वाले ओमिक्रॉन स्ट्रेन का सबसे पहले टेस्ट किया था.

ये भी पढ़ें-अखिलेश ने शिवपाल की सुरक्षा कम करने पर जताई आपत्ति, तो केशव ने कहा… 

इन लोगों को ज्यादा खतरा

इस स्टडी के लीड शोधकर्ता एलेक्स सिगल का कहना है कि एचआईवी या अन्य गंभीर बीमारियों से जूझ रहे इम्यूनोसप्रेस्ड लोगों के लिए कोविड के सभी वैरिएंट ज्यादा खतरनाक हो सकते हैं. ऐसे लोगों को कोविड से उबरने में लंबा वक्त लगता है. पिछले कुछ सप्ताह में चीन समेत दुनिया के कई देशों में कोविड-19 संक्रमण के मामलों में तेजी से उछाल देखने को मिला है. यहां पर हालात तेजी से बिगड़ते जा रहे हैं और एक बार फिर कोविड-19 पैर पसारते हुए नजर आ रहा है. देखने वाली बात होगी कि कोविड का अगला स्ट्रेन कितना खतरनाक साबित होगा.

ये भी पढ़ें-शादियों के बदले ट्रेंड, इनके हां के बाद लग रही रिश्तों पर मुहर

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com