Saturday - 3 December 2022 - 8:34 AM

शर्मनाक! आदिवासी छात्रा का Uniform उतरवाकर…और फिर अंडरगारमेंट में…

जुबिली स्पेशल डेस्क

भोपाल। मध्य प्रदेश से एक बेहद चौंकाने वाला मामला सामने आया है। दरअसल यहां पर एक शर्मसार करने की घटना सामने उस वक्त आई जब 10 साल की आदिवासी छात्रा से अन्य छात्राओं के सामने कथित तौर पर अपनी गंदी यूनिफॉर्म उतारने के लिए स्कूल शिक्षक ने कहा।

हालांकि मामला प्रकाश में आने के बाद स्कूल शिक्षक के खिलाफ सख्त एक्शन लिया गया और उसे फौरन निलंबित कर दिया गया है। इस पूरे मामले पर एक अधिकार ने मीडिया को दी।

इतना नहीं पूरे मामले की जांच कराने की बात भी सामने आ रही है। पूरा मामला शहडोल जिले के जयसिंहनगर ब्लॉक के जन शिक्षा केंद्र पौड़ी के तहत शासकीय प्राथमिक स्कूल बरा टोला का बताया जा रहा है। इस पूरी घटना की तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गई थी। इसके बाद अधिकारियों ने इस पर कड़ा एक्शन लिया।

सोशल मीडिया पर जो तस्वीर वायरल हुई थी उसमें कक्षा पांच की छात्रा केवल अपने अधोवस्त्र पहनी खड़ी नजर आ रही है और शिक्षक श्रवण कुमार त्रिपाठी उसकी यूनिफॉर्म धोते हुए दिखाई दे रहे हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

इस वीडियो में छात्रा के पास में कुछ अन्य छात्राएं भी खड़ी नजर आ रही हैं। वहीं इस पूरे मामले पर गांव के लोगों ने कहा कि छात्रा को उसकी यूनिफॉर्म सूखने तक करीब दो घंटे तक इसी हालत में स्कूल परिसर में रहना पड़ा।

जनजातीय कार्य विभाग, शहडोल के सहायक आयुक्त आनंद राय सिन्हा ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘शुक्रवार देर रात यह फोटो मेरे संज्ञान में आई. फोटो में दिख रहा है कि स्कूल के सहायक शिक्षक त्रिपाठी छात्रा के गंदे कपड़े उतरवाकर उसे अन्य छात्राओं के सामने धो रहे हैं.

इस दौरान वह बालिका वहीं खड़ी है.” सिन्हा के मुताबिक, यह फोटो संज्ञान में आने के बाद उन्होंने कार्रवाई करते हुए शनिवार को सहायक शिक्षक त्रिपाठी को निलंबित कर दिया है। सिन्हा ने बताया कि इस पूरे मामले की जांच ब्लॉक शिक्षा अधिकारी (बीईओ) जयसिंहनगर द्वारा की जा रही है।

उनके अनुसार यूनिफॉर्म सूख जाने के बाद छात्रा को इसे पहनाकर क्लास में पढऩे के लिए भेज दिया गया। एनडीटीवी की माने तो शिक्षक त्रिपाठी ने खुद को ‘स्वच्छता मित्र’ बताते हुए अधोवस्त्र पहनी आदिवासी छात्रा के साथ अपनी फोटो खिंचवाकर उसे विभाग के सोशल मीडिया ग्रुप में साझा कर दिया। कुल मिलाकर सोशल मीडिया पर तस्वीर और वीडियो के वायरल होने के बाद लोगों में भारी गुस्सा है। हालांकि शिक्षक पर बड़ा एक्शन ले लिया गया है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com