Friday - 4 December 2020 - 1:01 PM

बिहार चुनाव : EVM में ‘लालटेन’ के आगे वाला बटन था गायब, 3 घंटे होता रहा मतदान

जुबिली न्यूज़ डेस्क

बिहार विधानसभा चुनाव में मुंगेर सदर विधानसभा सीट के एक बूथ में ईवीएम मशीन में गड़बड़ी का मामला सामने आया है। मुंगेर विधानसभा के बूथ संख्या 231 सामुदायिक भवन महादेवपुर नौवागढ़ी पर लगी ईवीएम पर राजद प्रत्याशी के सामने चुनाव चिह्न तो था, लेकिन उसे दबाने वाला बटन नहीं था।

बुधवार सुबह वोटिंग करने पहुंचे लोगों ने जब शिकायत की तब 3 घंटे 13 मिनट बाद ईवीएम मशीन को बदला गया। हालांकि इस दौरान 3 घंटे 13 मिनट तक हुई वोटिंग में एक भी वोट राजद प्रत्याशी को नहीं मिल सका।

मामले में मुंगेर सदर सीट के राजद प्रत्याशी अविनाश कुमार विद्यार्थी के चुनाव प्रभारी शिशिर कुमार लालू ने कहा- हमने मामले की शिकायत निर्वाचन अधिकारी से की। लेकिन उसके बाद भी मशीन बदलने में 3 घंटे 13 मिनट की देरी हुई। इस दौरान मतदान भी बंद नहीं किया गया। ऐसे में एकतरफा वोटिंग कराई गई।

यह भी पढ़ें : यूपी उपचुनाव : BJP ने मान ली सुप्रीम कोर्ट की बात लेकिन कांग्रेस, SP और BSP…

ईवीएम में राजद के चिह्न के सामने बटन नहीं रहने के कारण मतदाताओं में नाराजगी देखने को मिली। शुरुआत में जब लोगों ने विरोध जताया तो पहले अधिकारी अनसुना करते रहे। फिर लोगों ने मामले की जानकारी मीडियाकर्मियों को दी।

मीडियाकर्मियों को भी वहां पर तैनात दंडाधिकारी एवं पुलिस अधिकारी ने अंदर प्रवेश करने से रोक दिया। मीडियाकर्मियों द्वारा इसकी सूचना आला अधिकारी को दी गई। उसके बाद 10:13 बजे जिला प्रशासन के अधिकारी दूसरी ईवीएम मशीन लेकर महादेवपुर बूथ पर पहुंचे।

यह भी पढ़ें : जनसभा में खाली कुर्सियां देख भड़की उमा भारती, बिना भाषण दिए वापस लौटीं

इस अजीबोगरीब मामले में प्रिजाइडिंग ऑफिसर और पोलिंग एजेंट के बीच गलतफहमी दिखी। प्रिजाइडिंग ऑफिसर प्रदीप कुमार ने कहा कि 7 बजे सुबह पोलिंग स्टार्ट हुई। 10 बजे तक 58 वोट हुए। राजद के लालटेन वाले चुनाव चिह्न के सामने बटन तो था लेकिन उसके ऊपर क्लिप नहीं लगा था। पोलिंग एजेंट की शिकायत पर नई इवीएम पहुंचाई गई।

नई ईवीएम आने के बाद मतदान हुआ। इस केंद्र पर 639 मतदाता हैं। जिनमें से 242 मत डाले गए। कुल 42% मतदान हुआ। वहीं खराब मशीन से मतदान की बाबत प्रिजाइडिंग ऑफिसर ने कहा कि पोलिंग एजेंट की सहमति तथा वरीय अधिकारियों के निर्देश पर इस दौरान मतदान जारी रखा गया। दूसरी तरफ, पोलिंग एजेंट मनीष कुमार ने कहा कि मतदान रोकने के लिए बोल दिया गया था।

यह भी पढ़ें : टॉयलेट में लगे सपा के झंडे वाले टाइल्स पर होने लगा सफेद पेंट

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com