Wednesday - 28 September 2022 - 9:03 AM

महाराष्ट्र : ‘एट रिस्क’ देशों से आने वाले यात्रियों के लिए 7 दिन का क्वारंटीन अनिवार्य

जुबिली न्यूज डेस्क

दुनिया भर में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से हलचल है। वहीं नये वेरिएंट के संक्रमण को लेकर बढ़ती चिंताओं के बीच महाराष्ट्र सरकार ने “एट रिस्क” देशों से आने वाले सभी यात्रियों के लिए सात दिन के लिए क्वारंटीन में रहना अनिवार्य कर दिया है।

फिलहाल इस निर्देश को तत्काल प्रभाव से लागू किया जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इन लोगों का क्वारंटीन के दौरान तीन बार- दूसरे दिन, चौथे दिन और सात दिन के बाद आरटी-पीसीआर टेस्ट किया जाएगा।

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र : दक्षिण अफ्रीका से लौटा शख्स कोरोना संक्रमित, ओमीक्रोन के टेस्ट के लिए भेजा गया सैंपल

यह भी पढ़ें : लॉकडाउन के तीन महीनों में सिर्फ नौ सेक्टर्स के 33 लाख लोग हुए थे बेरोजगार

यह भी पढ़ें : अब मायानगरी में ममता करेंगी खेला?

ओमिक्रॉन संक्रमण को लेकर भारत ने कुछ देशों को ‘एट रिस्क’  की श्रेणी में रखा है। इसमें यूके, यूरोप के 44 देश, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, बांग्लादेश, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इजराइल शामिल है।

इसके अलावा देश के दूसरे राज्यों से आने वाले यात्रियों को कोरोना वैक्सीन के बावजूद आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना होगा।

महाराष्ट्र सरकार की ओर से आदेश में कहा गया है, जिन यात्रियों का टेस्ट पॉज़िटिव आएगा उन्हें अस्पताल भेज दिया जाएगा जबकि टेस्ट नेगेटिव होने पर लोगों को सात दिनों के लिए क्वारंटीन किया जाएगा। ‘

अपने आदेश में राज्य सरकार ने कहा है कि केंद्र की ओर से 28 नवंबर को ‘ओमिक्रॉन’के मद्देनजर जारी किए गए यात्रा दिशानिर्देश को ध्यान में रख कर ये पाबंदियां लगाई गई हैं, जिसे भविष्य में जरूरत पडऩे पर और बढ़ाया जा सकता है।

महाराष्ट्र की यात्रा करने वाले अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों को पिछले 15 दिनों में जिन भी देशों का दौरा किया है उसका विवरण देना होगा।

यह भी पढ़ें : बाइडन ने कहा-ओमिक्रॉन के कारण अभी लॉकडाउन लगाने की जरूरत नहीं

यह भी पढ़ें :  ओमिक्रान वेरिएंट के मद्देनज़र एलर्ट पर यूपी

दक्षिण अफ्रीका में पाए गए कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट को WHO ने ‘चिंता का विषय’  बताया है। बताया जा रहा है कि इस नए स्ट्रेन का म्यूटेशन काफी अधिक है और संक्रमण काफी तेज है।

भारत में अब तक इस नए वेरिएंट के एक भी मामले सामने नहीं आए हैं लेकिन कर्नाटक, चंडीगढ़ में दक्षिण अफ्रीका से आए लोगों में कोरोना संक्रमण पाया गया है और उनके सैंपल को जिनोम सीक्वेसिंग के लिए लैब भेजा गया है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com