Thursday - 2 February 2023 - 11:41 PM

LIVE: एनडीए -353, यूपीए-91 और अन्य-98

सबसे तेज नतीजे सिर्फ जुबिली पोस्ट पर


UTTAR PRADESH 80/80
BJP+ 61
INC 1
BSP+SP+RLD 18
INDIA 542/542
NDA 353
UPA 91
OTH. 98

लोकसभा चुनाव 2019 में मोदी की सुनामी में विपक्षी दल बह गए हैं। चुनाव परिणाम की तस्वीर लगभग साफ हो गई है। आने वाले कुछ घंटों में सारे सीटों के परिणाम घोषित हो जायेंगे।

सभी 542 सीटों के रुझान आए

लोकसभा चुनाव के सभी 542 सीटों पर रुझान आ गए हैं। इनमें से एनडीए 353 और यूपीए 91 सीटों पर आगे चल रहा है। जबकि अन्य 98 पर आगे है। बीजेपी अपने दम पर  स्पष्ट बहुमत पाती दिखाई दे रही है।

सुषमा स्वराज की पीएम मोदी को बधाई

रुझानों में बीजेपी को बहुमत मिलने पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पीएम नरेंद्र मोदी को बधाई दी है। सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर लिखा है, ‘भारतीय जनता पार्टी को इतनी बड़ी विजय दिलाने के लिए आपका बहुत बहुत अभिनन्दन। मैं देशवासियों के प्रति हृदय से कृज्ञता व्यक्त करती हूं।’

जीत पर पीएम मोदी की प्रतिक्रिया

ऐतिहासिक जीत पर पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया है। पीएम मोदी ने लिखा, ‘सबका साथ + सबका विकास + सबका विश्वास = विजयी भारत’ इस ट्वीट के साथ पीएम मोदी ने जीत पर अपनी पहली प्रतिक्रिया दी है।

वहीं, बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह ने भी जनता का आभार जताया है।

MP और राजस्थान में कांग्रेस की करारी हार

मध्य प्रदेश और राजस्थान में सरकार बनाने के 5 महीने बाद ही लोकसभा चुनाव के मैदान में कांग्रेस की करारी हार हुई है। मध्य प्रदेश में कुल 29 में से 28 लोकसभा सीटों पर जहां बीजेपी निर्णायक बढ़त बना चुकी है। वहीं एक केवल एक सीट पर कांग्रेस आगे है। यह सीट छिंदवाड़ा है, जहां से मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ चुनाव मैदान में हैं।वहीं राजस्थान में सभी 25 सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है।

सत्ता में होने के बावजूद कांग्रेस राजस्थान में एक सीट को भी तरस गई। इस प्रकार राजस्थान में बीजेपी 2014 की तरह फिर से क्लीन स्वीप करने जा रही। इसी के साथ अब अटकलें लगने लगीं हैं कि क्या सत्ता में आने के कुछ ही महीनों में पार्टी की इस दुर्गति पर कांग्रेस दोनों मुख्यमंत्रियों के खिलाफ कार्रवाई करेगी, या फिर खराब प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेते हुए दोनों नेता सीएम पद से इस्तीफा देंगे।

बिहार में NDA का क्लीन स्वीप

बिहार  की 40 सीटों पर किस पार्टी की जीत होगी, इसका फैसला अगले कुछ घंटे में हो जाएगा। Exit Poll के मुताबिक इस बार यहां महागठबंधन की हार होती दिख रहा है।  वहीं नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू और BJP गठबंधन जीतता दिख रहा है।

गुजरात की सभी सीटों पर बीजेपी भारी मतों से आगे

गुतरात में बीजेपी सभी 28 सीटों पर आगे चल रही है। अहमदाबाद ईस्ट पर बीजेपी के हसमुख भाई सोमभाई, अहमदाबाद वेस्ट पर  डॉ. कीर्ति पी सोलंकी आगे चल रहे हैं. इसी तरह से बारडोली, भरूच, आणंद, अमरेली, भावनगर, छोटा उदयपुर, दाहोद, गांधीनगर, जामनगर, जूनागढ़, कच्छ, खेड़ा, मेहसाणा, नवसारी, पांचमहल, पाटन, पोरबंदर, राजकोट, साबरकांठा, सूरत, सुरेंद्रनगर, वडोदरा, वलसाड, सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है।

हरियाणा की लोकसभा सीटों का हाल

हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है। हरियाणा में मोदी मैजिक साफ नजर आ रहा है। रुझानों में यहां बीजेपी सभी 10 सीटों से आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस एक सीट पर आगे है, लेकिन यहां पल-पल समीकरण बदल रहे हैं।

कांग्रेस के दीपेंद्र हुड्डा और भाजपा के अरविंद शर्मा के बीच तगड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है, लेकिन ये देखना दिलचस्प होगा कि क्या दीपेंद्र हुड्डा अपनी सीट बचा पाते हैं या नहीं। 2014 में मोदी लहर के बावजूद दीपेंद्र हुड्डा ने जीत हासिल की थी।

दिल्ली में सातों सीटों पर BJP आगे

लोकसभा चुनाव की तरह राजधानी दिल्ली में बीजेपी एक बार फिर से क्लीन स्वीप की तैयारी में दिख रही है। दिल्ली वालों ने 2014 चुनाव में दिल्ली में केजरीवाल, केंद्र में मोदी का नारा लगाकर सभी सातों सीटें प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी के नाम कर दी थीं। अबकी बार फिर से दिल्लीवालों में बीजेपी की दीवानगी कम नहीं दिखी, दिल्ली का वोट प्रतिशत फिर से बीजेपी के साथ लग रहा है।

महाराष्ट्र में भी BJP की बंपर जीत

महाराष्ट्र में भी बीजेपी-शिवसेना गठबंधन ने विपक्ष की कमर तोड़ दी । राज्य की 48 में 42 सीटों पर बीजेपी-शिवसेना गठबंधन निर्णायक बढ़त बनाए हुए है।अब तक के रुझानों के मुताबिक महाराष्ट्र में अहमदनगर, अकोला, बीड, भंडारा-गोंडिया, भिवंडी, नागपुर सहित 42 सीटों पर बीजेपी-शिवसेना गठबंधन आगे चल रहा है। वहीं कांग्रेस को सिर्फ छह सीटों पर ही बढ़त मिली है।

 

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com