Wednesday - 8 February 2023 - 1:44 PM

जानिए आज देश में कोरोना की ताजा स्थिति क्या है?

जुबिली स्पेशल डेस्क

देश और दुनिया में एक बार फिर कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहा है। एक और कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन तेजी से फैल रहा है तो वहीं डेल्टा का कहर अब भी जारी है।

भारत में कोरोना की रफ्तार डरावनी हो गई है। हर दिन इसके आंकड़ों में इजाफा हो रहा है। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के दो लाख 71 हजार 202 नए केस सामने आए हैं जबकि 314 लोगों ने दम तोड़ा है।

दूसरी ओर कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट के 7 हजार 743 मामले सामने आ चुके हैं। अहम बात ये है कि देश में आज कल से 2,369 ज़्यादा मामले आए हैं, कल कोरोना वायरस के 2,68,833 मामले आए थे।

यह भी पढ़ें :  …तो इसलिए कांग्रेस नेत्री ने खुद पर चलवाई थी गोली

यह भी पढ़ें :  यूपी में पिछले 48 घंटे में BJP को कितना नुकसान हुआ? 

यह भी पढ़ें : IPL 2022 : ये खिलाड़ी हो सकते हैं लखनऊ की टीम का हिस्सा

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में अब एक्टिव मामलों की संख्या बढक़र 15 लाख 50 हजार 377 जा पहुंची है जबकि मौतों की संख्या 4 लाख 86 हजार 66 जा पहुंची है। आंकड़ों के मुताबिक, एक लाख 38 हजार 331 लोग ठीक हुए, जिसके बाद अभी तक 3 करोड़ 50 लाख 85 हजार 721 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं।

वहीं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शनिवार को कहा था कि दिल्ली में कोरोना का पीक आने के बाद अब मामलों में कमी आनी शुरू हो गई है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में कल कोरोना के मामले परसों की तुलना में साढ़े 4 हजार कम आए थे। दिल्ली में कोरोना के मामले पीक पर हैं, लेकिन कल से मामले में गिरावट आ रही है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राजधानी में कोविड के मामलों में 4,000 की कमी होने की उम्मीद है। पॉजिटिविटी रेट लगभग 30 फीसदी होगा।

उन्होंने कहा कि पिछले 5-6 दिनों में अस्पताल में भर्ती होने की दर नहीं बढ़ी है। यह इस बात का संकेत है कि आने वाले दिनों में मामले और कम होने वाले हैं।

जैन ने कहा कि अस्पतालों में 85 फीसदी बेड खाली हैं। उन्होंने कहा कि मामलों का पीक आ गया है, देखते हैं कब गिरावट शुरू होती है। लगता है मामलों की रफ्तार धीमी पडऩे लगी है।

इससे पहले शुक्रवार को सत्येंद्र जैन ने कहा था कि दिल्ली में कोरोना की मौजूदा लहर में जान गंवाने वाले 75 प्रतिशत मरीज ऐसे थे, जिन्होंने टीके नहीं लगवाए थे।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com