Saturday - 17 April 2021 - 4:03 AM

काशी विश्वनाथ- ज्ञानवापी परिसर को लेकर कोर्ट ने किया बड़ा फैसला

जुबिली न्यूज़ डेस्क

लखनऊ। वाराणसी में विश्वनाथ मंदिर से सटी ज्ञानवापी मस्जिद के मामले में अदालत ने पुरातात्विक सर्वेक्षण का आदेश दिया है। 1991 से चल रहे मामले में फास्ट ट्रैक कोर्ट आशुतोष तिवारी की अदालत ने दोनों पक्षों की बहस सुनने के बाद फैसला सुरक्षित कर लिया था।

अदालत ने आर्कियोलॉजिकल सर्वे आफ इंडिया को अपने खर्चे पर खुदाई करने का निर्देश दिया है। ऑब्जर्वर के नेतृत्व में पांच सदस्यीय कमेटी गठन करने को भी कहा गया है। कोर्ट ने निर्दश दिया है कि केंद्र के पुरातत्व विभाग के 5 लोगों की टीम बनाकर पूरे परिसर का अध्ययन किया जाए।

ये भी पढ़े: मकान में बना रहे थे पटाखा, हुआ ब्लास्ट और चली गयी 5 मजदूरों की जान

ये भी पढ़े: प्रियंका ने कहा गलत आंकड़े दे रही है योगी सरकार

File Photo

सिविल जज (सीनियर डिवीजन फास्टट्रैक) आशुतोष तिवारी ने ज्ञानवापी मामले में वाद मित्र विजय शंकर रस्तोगी द्वारा परिसर का पुरातात्विक सर्वेक्षण कराने की अर्जी स्वीकार कर ली। पिछले तिथि पर कोर्ट ने पक्षकारों की बहस दलील सुनने के बाद आठ अप्रैल के लिए आदेश सुरक्षित कर लिया था।

ये भी पढ़े: तो समाजवादी पार्टी इस अंदाज में मनाएगी डॉ. भीमराव अम्बेडकर की जयंती

ये भी पढ़े: क्या उत्तराखंड की बढ़ती गर्मी बनी जंगलों में लगी आग का सबब?

आखिरकार लंबे समय बाद ज्ञानवापी मामले में पुरातात्विक सर्वेक्षण कराने के वादमित्र विजय शंकर रस्तोगी की अपील को कोर्ट ने मंजूर कर लिया है। वहीं सुन्‍नी सेंट्रल वक्‍फ बोर्ड के अधिवक्‍ता अभय नाथ यादव ने कहा कि वह फैसले से संतुष्‍ट नहीं हैं और इसे हाइकोर्ट में चुनौती देंगे।

जानिए क्या है मामला

इस मामले में प्राचीन मूर्ति स्वयंभू ज्योतिर्लिंग भगवान विश्वेश्वर बनाम अंजुमन इंतजामियां मस्जिद दो पक्षकार आमने- सामने हैं। वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद सहित विश्वनाथ मंदिर परिसर के पुरातात्विक सर्वेक्षण कराने की अपील प्राचीन मूर्ति स्वयंभू ज्योतिर्लिंग भगवान विश्वेश्वरनाथ की ओर से अपील सिविल जज (सीनियर डिवीजन- फास्ट ट्रैक कोर्ट) की अदालत में प्रार्थना पत्र देकर की गई थी।

इस बीच मुस्लिम पक्षकारों की ओर से एएसआई और उत्तर प्रदेश पुरातत्व विभाग द्वारा मंदिर पक्षकार की ओर से की गई सर्वेक्षण की मांग के बाबत आपत्ति भी दर्ज करायी। मालूम हो कि काशी विश्वनाथ मंदिर परिक्षेत्र में ज्ञानवापी मस्जिद भी स्थित है, जिसका मुकदमा 1991 से स्थानीय अदालत मे चल रहा है।

पिछले एक साल से सुप्रीम कोर्ट की ओर से स्टे हटने के नियम के बाद एक बार फिर से वाराणसी न्यायालय में इस मामले की सुनवाई शुरू हो चुकी है। हिन्दू पक्ष इस पुरे इलाके को एएसआई से पुरातात्विक सर्वे कराने की मांग कर रहा है।

ये भी पढ़े: पीएम मोदी ने ली कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज़

ये भी पढ़े: 90% के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा भारत का कर्ज

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com