Wednesday - 18 May 2022 - 10:03 AM

International Yoga Day: योग में इन नियमों का रखें खास ध्यान…

इस समय महामारी ने हम सभी को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर दिया है. लोग अपने खान-पान के साथ-साथ अपने फिटनेस पर भी अब काफी ध्यान देने लगे हैं. यह बात तो हम सबको पता है की इस समय जिम जाना मुमकिन नहीं है, लेकिन घर रहकर भी आप वर्कआउट कर सकते है जैसे- मेडिटेशन, योग, हल्का कार्डियो. सबसे आसान है घर पर ‘योग’ करना.

हर साल 20 जून को “अंतराष्ट्रीय योग दिवस” के रूप में मनाया जाता है, ताकि लोगों को योग के फायदे बताकर जागरूक किया जा सके. पिछले कुछ साल से लोगों की सेहत को देखते हुए “योगा” का प्रचलन बढ़ा है.

योग जो की प्राचीन काल से ही विज्ञान का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य आत्म संतुष्टि के साथ-साथ खुद को पहचानने में मदद करता है. YOGA करने से शरीर को कई तरह से फायदे पहुचंते है, इसे रोज करने से शांत महसूस करते है. कई बार यह देखा गया है की योग करते वक्त जरूरी नियमों का पालन ना करने की वजह से बीमार पड़े हैं. योग करते वक्त किन-किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है, आइए जानते हैं-

योग करने से पहले आपकी नींद पूरी हो और सुबह जल्दी उठे, दातों के साथ जीभ की भी सफाई करें औए नहायें और फिर शरीर तरोताजा होने के बाद अपने योग शुरू करें.

योग हमेशा सुबह जल्दी और खाली पेट करें. योग करने के तुरंत बाद ना नहाएं, कुछ देर इंतजार जरुर करें. योग हमेशा धीमा, लयबद्ध और झटकों के बिना होना चाहिए. योग आसन बिना किसी तनाव के शांति से किया जाता चाहिए.

योग करते वक्त शरीर के अंगों में जमा टाक्सिन आमतौर पर मूत्राशय की ओर निर्देशित होती है, इसलिए बहुत से लोग योग करने के बाद पेशाब करने की इच्छा का अनुभव करते है. मूत्र रोकने की कोशिश ना करें, इसके अलावा छिकने, खांसने आदि को भी दबाने की कोशिश ना करें. योग करते समय अगर आपको प्यास लगे तो आप थोडा पानी पी सकते है, लेकिन ज्यादा पानी ना पिएं.

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com