Monday - 6 February 2023 - 3:24 PM

सावधान ! आपके मोबाइल फोन में इंस्टॉल हो रहा है जासूसी सॉफ्टवेयर

न्यूज़ डेस्क।

फेसबुक ने स्वीकार किया है कि उसकी इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप में सुरक्षा को लेकर चूक हुई है। दरअसल व्हाट्सऐप के जरिये लोगों के मोबाइल फोन में एक जासूसी सॉफ्टवेयर इंस्टॉल हो गया है। ये सॉफ्टवेयर एक इसराइली कंपनी ने विकसित किया है।

इस जासूसी सॉफ्टवेयर को व्हाट्सऐप कॉल के जरिए लोगों के फोन में इंस्टॉल किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक यदि कोई यूजर कॉल का जबाव नहीं देता है तब भी उसके फोन में ये सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किया जा सकता है। इस जासूसी सॉफ्टवेयर से कुछ खास लोगों को ही निशाना बनाया जा रहा है। अब तक इससे मानवाधिकार कार्यकर्ताओं और अधिवक्ताओं को निशाना बनाया गया है।

हालांकि साइबर सेल अभी तक इस बात का पता नहीं कर पाया है कि कितने लोग इस हमले का शिकार हुए हैं। बता दें कि दुनियाभर में डेढ़ सौ करोड़ से अधिक लोग व्हाट्सऐप इस्तेमाल करते हैं।

व्हाट्सऐप को कर लें अपडेट

अगर आपको भी आपके फोन में जासूसी सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होने का डर है तो आप अपने व्हाट्सऐप को फटा-फट अपडेट कर लें। इसके बाद अपने फोन के डाउनलोड फोल्डर में जाएं और देखें कि ऐसी कोई फाइल डाउनलोड हुई है क्या जिसे आपने डाउनलोड किया ही नहीं है। यदि ऐसी कोई फाइल मिलती है तो उसे तुरंत डिलीट करें और संभव हो तो फोन को एक बार फैक्ट्री रीसेट कर दें।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फेसबुक इंजीनियर इस सुरक्षा चूक को ठीक करने के लिए रविवार तक जुटे हुए थे। फेसबुक ने अपने ग्राहकों से कहा है कि ‘वो नए वर्जन को अपडेट कर लें जिससे कि वो इस हमले से बच सकें।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com