Saturday - 23 October 2021 - 2:24 PM

…तो इस साल नहीं बढ़ेगी आईआईटी और आईआईआईटी की फीस

न्यूज़ डेस्क

आईआईटी के छात्र छात्राओं के लिए एक अच्छी खबर है। पूरे देश में फैले कोरोना वायरस के संकट के बीच सरकार आईआईटी (IITs) और आईआईआईटी (IIITs) में इस साल फीस न बढ़ाने का फैसला किया है। इस बात की घोषणा केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने रविवार को की।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने कहा कि 2020-21 के शैक्षणिक वर्ष के लिए IITs और IIITs फीस नहीं बढ़ाएंगे। इसका फैसला आईआईटी काउंसिल की स्टैंडिंग कमेटी और डायरेक्टर्स से बात करने के बाद लिया गया है।

दरअसल फीस की बात की जाए तो आईआईटी की फीस तो ज्यादा नहीं है, लेकिन आईआईआईटी में प्रति सेमेस्टर की फीस लाखों रुपये है। यह फैसला, बीटेक, एमटेक और पीएचडी प्रोग्राम पर लागू होगा। इसके साथ ही हॉस्टल फीस भी नहीं बढ़ाने की बात मानव संसाधन मंत्रालय की ओर से की जाएगी।

गौरतलब है कि आईआईटी दिल्ली ने पहले ही कह दिया था कि इस साल फीस में बढ़ोत्तरी नहीं की जाएगी। लेकिन अब इस फैसले के बाद कुल 23 आईआईटी अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज़ के लिए फीस नहीं बढ़ाएंगे।

इस मामले में केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि केंद्र से सहायता प्राप्त IIITs से कहा गया है कि वे स्नातक कोर्सेज के लिए हर साल 10 फीसदी बढ़ाने वाले फीस के नियम को इस साल लागू न करें। साथ ही दूसरे प्रोग्रामों के लिए भी फीस न बढ़ाने के लिए कहा गया है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com