Thursday - 9 February 2023 - 5:02 PM

अगर ऐसा किया तो न पासपोर्ट बनेगा और न मिलेगी सरकारी नौकरी

जुबिली पोस्ट ब्यूरो

लखनऊ। सोशल मीडिया पर धार्मिक भावनाओं को भड़काने या आहत करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा रही है। किसी भी विद्वेषपूर्ण पोस्ट या धार्मिक भावनाओं को भड़काने वाले पोस्ट को लाइक करना, कमेंट करना और शेयर करना महंगा पड़ सकता है। डीजीपी मुख्यालय ने एक एडवाइजरी जारी कर लोगों से सोशल मीडिया का दुरुपयोग न करने की अपील की है।

आईजी कानून-व्यवस्था प्रवीण कुमार के अनुसार सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर कोई भड़काऊ बात कहता है, तो उसके खिलाफ आईपीसी की धारा 153, 153 ए और 505 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़े:  धनतेरस पर बाजार ने पकड़ी रफ्तार, कारोबारियों के चेहरे खिले

पिछले चार दिनों में इस तरह का पोस्ट करने वालों पर 37 मुकदमे दर्ज किए गए हैं और 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 183 लोगों की फेसबुक और ट्विटर आईडी ब्लॉक कराई जा रही है। जो लोग जान-बूझकर इस तरह की हरकतें कर रहे हैं और देश का माहौल खराब करने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें बख्शा नहीं जाएगा।

ये भी पढ़े: होमगार्ड्स के लिए आई खुशखबरी

आईजी कानून-व्यवस्था की माने तो जिस किसी के खिलाफ भी मुकदमा कायम होता है, तो उसका पासपोर्ट बनना मुश्किल होगा। पुलिस सत्यापन में उसकी रिपोर्ट नकारात्मक रहेगी और सरकारी नौकरी मिलने की संभावना खत्म हो जाएगी। ऐसे में सोशल मीडिया पर जो भी एक्टिविटी की जा रही है, वह सोच-समझ कर की जाए।

आईजी कानून-व्यवस्था ने बताया कि ऐसे मामलों में पुलिस स्वत: संज्ञान लेकर मुकदमे दर्ज कर रही है। अगर कोई शिकायत दर्ज कराना चाहता है तो वह पुलिस की अधिकृत वेबसाइट पर उपलब्ध ईमेल आईडी पर शिकायत भेज सकता है।

ये भी पढ़े: काशी विश्वनाथ मंदिर में अब नहीं चढ़ेगा पैकट का दूध

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com