Thursday - 6 May 2021 - 7:02 PM

अच्छा पल्स ओक्सीमीटर कैसे खरीदें, इन बातों का रखें ध्यान

जुबिली न्यूज़ डेस्क

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ने से भारत में पल्स ऑक्सीमीटर की डिमांड भी अचानक से बढ़ गई है। बता दें कि पल्स ऑक्सीमीटर को ब्लड ऑक्सीजन मॉनिटर भी कहा जाता है जो कोरोना से इन्फेक्टेड मरीज के लिए जरूरी हो गया है। अगर आप अच्छा पल्स ऑक्सीमीटर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

कोरोना मरीज के शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को मापने वाले पल्स ऑक्सीमीटर तीन तरह के होते हैं। इनमें फिंगरटिप पल्स ऑक्सीमीटर, हैंडहेल्ड ऑक्सीमीटर और फैटल पल्स ऑक्सीमीटर आते हैं।

ये भी पढ़े:‘कोर्ट के आदेश पर हो रहे यूपी में पंचायत चुनाव’

ये भी पढ़े: आपदा में लोगों की मजबूरी का फायदा उठा कर लूटने वाले 44 आरोपी पहुंचे जेल

हालांकि घर पर उपयोग करने के लिए फिंगरटिप पल्स ऑक्सीमीटर को ही बेहतर माना जाता है। हैंडहेल्ड ऑक्सीमीटर और फैटल पल्स ऑक्सीमीटर मुख्य तौर पर हॉस्पिटल और क्लिनिकल यूज़ के लिए होते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

  • फिंगर पल्स ऑक्सीमीटर की कीमत 1000 से 5000 रुपए तक होती है, लेकिन ध्यान में रहे कि यह सिर्फ बल्ड ऑक्सीजन लैवल मापने के ही काम आता है।
  • आप इसे ऑनलाइन खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको इसे किसी अधिकृत वेबसाइट से खरीदना चाहिए।
  • हमेशा ब्राइट और क्लियर डिस्प्ले वाला फिंगर पल्स ऑक्सीमीटर आप खरीदें, इसके अलावा बेहतर रहेगा अगर यह वाटर रेजिस्टेंट भी हो, लेकिन हो सकता है कि इसके लिए आपको ज्यादा कीमत चुकानी पड़े।
  • कई फिंगर पल्स ऑक्सीमीटर में ब्लड ऑक्सीजन लैवल के अलावा हर्ट रेट रीडिंग फीचर भी मिलता है। इसके बारे में आपको खरीदने से पहले ही पता कर लेना होगा।

ये भी पढ़े:… तो हालात ऐसे हैं कि घर पर भी मास्क पहने तो बेहतर है

ये भी पढ़े: इस कॉफी को पीने से बढ़ती है इम्युनिटी पावर, जानें कैसे…

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com