Saturday - 22 January 2022 - 2:54 AM

गोरखपुर को पीएम मोदी के हाथों मिलेगी एम्स की सौगात

जुबिली न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गृहजनपद गोरखपुर को मंगलवार को एम्स के रूप में एक नयी सौगात मिलने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसका उद्घाटन करने जा रहे हैं. गोरखपुर में एम्स शुरू हो जाने से बिहार, झारखंड और नेपाल तक के मरीजों को फायदा होने जा रहा है. एक अनुमान के मुताबिक़ इस एम्स का फायदा करीब सात करोड़ आबादी को होगा.

योगी आदित्यनाथ ने जब मुख्यमंत्री के रूप में सूबे की कमान संभाली थी तो उसके फ़ौरन बाद उनके ही शहर के बीआरडी मेडिकल कालेज में बड़ी संख्या में इन्सेफ़ेलाइटिस की वजह से हुई बच्चो की मौत ने उनके खाते में शर्मिंदगी का बोझ डाल दिया था लेकिन अब जब योगी आदित्यनाथ फिर से विधानसभा चुनाव का सामना करने जा रहे हैं तो गोरखपुर को एम्स की सौगात मिलने जा रही है.

योगी आदित्यनाथ की सरकार के कार्यकाल में उद्घाटित होने वाले इस एम्स की मांग भी इन्हीं योगी आदित्यनाथ की थी. सांसद रहते हुए उन्होंने 2004 में गोरखपुर में एम्स के लिए आन्दोलन चलाया था. उन्होंने संसद में भी यह मांग उठाई थी. 2014 में जब केन्द्र में बीजेपी की सरकार बनी तो गोरखपुर में एम्स को लेकर योगी और मुखर हो गए. नरेन्द्र मोदी सरकार में उनकी मांग मानी गई और 22 जुलाई 2016 को प्रधानमन्त्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत इसका शिलान्यास किया गया. 2017 में सूबे की कमान योगी आदित्यनाथ के हाथ में ही आ गई तो उसके कम में भी तेज़ी आ गई.

पीएम मोदी के हाथों मंगलवार को लोकार्पित होते ही इस एम्स में 300 बेड का अस्पताल काम करने लगेगा. 35 बेड इमरजेंसी में होंगे. आने वाले दिनों में एम्स में 750 बेड लगाए जायेंगे. इसका उद्घाटन अब हो रहा है हालांकि यहाँ ओपीडी फरवरी 2019 में ही शुरू हो गई थी.

गोरखपुर एम्स में 14 माड्यूलर आपरेशन थियेटर बनाये गए हैं. कैंसर रोग विभाग में 18 करोड़ रुपये की लागत से डुअल एनर्जी की रेडियोथेरेपी, ब्रेकीथेरेपी, सीटी सिम्युलेटर मशीनों का इंतजाम भी बहुत जल्द कर लिया जायेगा. पैथालाजी, डिजीटल एक्सरे, सीटी स्कैन, एमआरआई और अल्ट्रासाउंड मशीनों का इंतजाम यहाँ किया जा चुका है. एम्स में आक्सीजन के दो प्लांट भी लगाये गए हैं ताकि यहाँ पर आक्सीजन की कमी कभी न आये. 112 एकड़ में फैले इस एम्स पर 1011 करोड़ रुपये खर्च किये गए हैं.

यह भी पढ़ें : 17 छात्राओं का यौन उत्पीड़न, नशा देकर बलात्कार की कोशिश

यह भी पढ़ें : बीजेपी नेता ने दिग्विजय सिंह के पिता को बताया गद्दार

यह भी पढ़ें : जैकलिन फर्नांडीज़ और नोरा फतेही पर दोनों हाथों से दौलत लुटाता था सुकेश

यह भी पढ़ें : डंके की चोट पर : केशव बाबू धर्म का मंतर तभी काम करता है जब पेट भरा हो

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com