Tuesday - 22 September 2020 - 8:13 PM

चीन ने ऐसे 9 दिन में तैयार किया कोरोना से निपटने के लिए अस्पताल

न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली/बीजिंग। चीन ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए 9 दिन में अस्पताल तैयार कर लिया है, सोमवार से इलाज शुरू हो जाएगा।

वुहान के हुबेई प्रांत में बने इस अस्पताल को रविवार को चीन की पीपुल लिबरेशन आर्मी को सौंप दिया गया। इसमें 1400 डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ तैनात किए जाएंगे। इस कदम को राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने मंजूरी दे चुके हैं।

चाइना डेली के मुताबिक मेडिकल स्टाफ में 950 पीएलए जॉइंट लॉजिस्टिक सपोर्ट फोर्स और 450 पीएलए ग्राउंड फोर्स मेडिकल यूनिवर्सिटी और पीएलए नेवी मेडिकल यूनिवर्सिटी और पीएलए एयरफोर्स मेडिकल यूनिवर्सिटी के होंगे।

ये भी पढ़े: निर्भया केस: ‘कानून का दुरुपयोग कर रहे हैं चारों दोषी’

वायरस को नियंत्रित करने के लिए 15 विशेषज्ञ पीएलए सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रवेंशन और पीएलए अकेडमी ऑफ मिलिट्री साइंस के भी रहेंगे।

ये भी पढ़े: Modi सरकार के फैसले से क्यों नाराज है RSS का ये संगठन

इसमें शामिल कई मेडिकल विशेषज्ञ 2008 में भूकंप, 2003 में एसएएसएस और 2014 में दक्षिण अफ्रीकी देशों में इबोला जैसी गंभीर बीमारियों के खिलाफ चलाए गए ऑपरेशनों में शामिल रहे हैं।

कोरोना वायरस के खिलाफ वुहान में बन रहे इस अस्पताल को 25 जनवरी को बनाना शुरू किया गया था। इसमें शुरुआत में 7000 मजदूर लगाए गए थे। इसके बाद इसमें 4000 मजदूर और 1000 कंट्रक्शन मशीन और ट्रक लगे थे।

ये भी पढ़े: पिता ने की सौतेली मां के साथ मिलकर नाबालिग बेटी की हत्या

इस अस्पताल में 1000 बेड, 419 वार्ड होंगे। अस्पताल में 30 आईसीयू भी बनाए गए हैं। चीन की सरकारी मीडिया के मुताबिक अब तक यहां 300 से ज्यादा लोगों की मौत कोरोना वायरस से हो चुकी है।

चीन में इस वायरस से 14,380 लोग ग्रसित पाए गए हैं। इसके अलावा यह वायरस अब दुनिया के कई देशों में भी यह वायरस फैल गया है। भारत में कोरोना के दो मामले केरल में सामने आए हैं।

ये भी पढ़े: दिल्ली चुनाव : AAP ने Yogi के प्रचार पर प्रतिबंध लगाने की मांग की

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com