Thursday - 6 May 2021 - 5:31 PM

कैरिबियन कैलिप्सो पर नाच रहा है IPL

सैय्यद मोहम्मद अब्बास

इंडियन प्रीमियर लीग का मौजूदा सीजन तीसरे हफ्ते में प्रवेश करने जा रहा है। विश्व कप से पहले यह लीग भारतीय खिलाडिय़ों के लिए अहम मानी जारी है। विश्व कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान 15 अप्रैल को होना। ऐसे में भारतीय खिलाड़ी आईपीएल के सहारे विश्व कप की टीम के लिए अपना दावा पेश कर रहे हैं लेकिन अभी तक केएल राहुल को छोड़ अन्य भारतीय बल्लेबाजों ने निराश किया है, तो वहीं दूसरी ओर विदेशी खिलाड़ियों में खासकर कैरेबियाई खिलाड़ियों की धमक इस इंडियन प्रीमियर लीग में एक बार फिर देखने को मिल रही है।

 

रसेल से लेकर पोलार्ड के खेल पर आईपीएल नाच रहा है। कैरेबियन खिलाड़ी आईपीएल में रन मशीन बनकर चमक रहे हैं। आलम तो यह है कि इन खिलाड़ियों के बल्ले से चौके कम छक्के ज्यादा निकल रहे हैं। वेस्टइंडीज क्रिकेट इस समय भले ही बुरे दौर से गुजर रहा हो लेकिन उसके खिलाड़ी दुनिया जहां में लीग क्रिकेट में अपना जलवा काट रहे हैं।

आईपीएल के इस सीजन में केकेआर के आंद्रे रसेल नई हिट मशीन बनकर सामने आ चुके हैं। मैच के किसी भी ओवर में रसेल का तूफान पूरे खेल का नक्शा बदलकर रख देता है। वहीं बुधवार की रात एक और कैरेबियाई खिलाड़ी केरान पोलार्ड का तूफान देखने को मिला जब लग रहा था मुम्बई के हाथ से मैच निकल जायेगा लेकिन उनके करिश्मायी खेल के आगे हैदराबाद कुछ नहीं कर सका। इनके आलावा गेल, सुनील नारायण और ब्रावो भी लगातार अपने खेल से सबकों हतप्रभ कर रहे हैं।

आंद्रे रसेल से घबराये गेंदबाज

आंद्रे रसेल हाल के दिनों में अपनी स्टाइल के साथ-साथ अपनी खतरनाक बल्लेबाजी के लिए एकाएक सुर्खियों में आ गए है। बॉलीवुड के किंग खान की टीम के सबसे भरोसमंद खिलाड़ी माने जा रहे हैं। केकेआर ने टूर्नामेंट में छह मुकाबले खेले हैं, जिसमें से उसने चार मुकाबले जीते हैं।

इन सब मुकाबलों में कोलकाता नाइट राइडर्स के आंद्रे रसेल का अहम योगदान रहा है। उन्होंने पांच पारियों में 212.40 की स्ट्राइक रेट से 257 रन बनाये। छक्के मारने में भी रसेल अव्वल नजर आ रहे हैं। उन्होंने अपने बल्ले से तगड़ा प्रहार करते हुए 25 छक्के जड़कर गेंदबाजों के लिए खौफ का केंद्र बन गए है।

आईपीएल में गेल भी दिखा रहे पुराने तेवर

गेल आईपीएल में बूढ़े शेर की तरह दहाड़ रहे हैं। उनकी दहाड़ से गेंदबाजों के होश ठिकाने आ चुके हैं। उनके बल्ले से जब भी रन निकलते हैं पंजाब उस मैच का किंग होता है। गेल ने छह मैचों की छह पारियों में 18 छक्के जड़कर अपनी बल्लेबाजी का एक बार फिर लोहा माना है। यूनिवर्सल बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल ने अब तक 223 रन बनाये हैं।

कायरन पोलार्ड और ब्रावो भी आईपीएल में काट रहे हैं जलवा

वेस्टइंडीज के दो और खिलाड़ी है जो इस सीजन में लगातार ऑलराउंडर का खेल का प्रदर्शन कर रहे हैं। पोलार्ड भी पॉवर हिटर के तौर पर लगातार मुम्बई को नई राह दिखा रहे हैं। उन्होंने शुरुआती पांच पारियों में सात छक्के जड़े थे लेकिन उन्होंने बुधवार को पंजाब के खिलाफ दस छक्के जड़कर केएल राहुल के शतक को बेकार कर दिया था। उन्होंने छह मुकाबलों में 179 रन बनाये हैं।

सुनील नारायण और अलजारी जोसफ भी आईपीएल में चमक रहे है

केकेआर के लिए ओपनिंग करते समय सुनील नारायण पर हमेशा अच्छी शुरुआत देने का दबाव रहता है। हालांकि उन्होंने मौजूदा सीजन में कुछ खास नहीं कर सके और 87 रन बनाये है और साथ में तीन विकेट चटकाये हैं। वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज अलजारी जोसफ की गेंदों में रफ्तार गजब की देखी जा सकती हैं। अलजारी जोसफ ने मुम्बई की तरफ से खेलते हुए डेब्यू मैच में हैदराबाद के खिलाफ छह विकेट लेकर नया इतिहास रच दिया था। कुल मिलाकर आईपीएल के मौजूदा सीजन में एक बार फिर वेस्टइंडीज टीम के खिलाड़ी अपना जलवा दिखा रहे हैं।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com