Tuesday - 7 July 2020 - 5:05 AM

‘बड़े मंगल’ को मिलेगी ग्लोबल पहचान, भंडारे के लिए होगा रजिस्ट्रेशन

जुबिली पोस्ट ब्यूरो

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी में ‘बड़े मंगल’ पर भण्डारा लगाने वाले आयोजकों को इस बार पंजीकरण कराना होगा। लखनऊ में वर्षों से चली आ रही धार्मिक परम्परा बड़े मंगल को ग्लोबल पहचान दिलाने के लिए वेबसाइट लांच की गयी है। इस वेबसाइट पर पंजीकरण की सुविधा पूर्णतया नि:शुल्क है।

लखनऊ की महापौर संयुक्ता भाटिया, राष्ट्रीय एकता मिशन के अध्यक्ष डा. हरमेश चौहान और मंगलमान आयोजन समिति के संयोजक डा. राम कुमार तिवारी ने www.mangalman.in पोर्टल का उद्घाटन किया।

ये भी पढ़े: क्या शेयर बाजारों को एक धक्का देने के लिए हैं एग्जिट पोल के नतीजे?

गौरतलब है कि लखनऊ में ज्येष्ठ मास के ‘बड़ा मंगल’ की विशेष महत्ता है। ज्येष्ठ मास में पड़ने वाले सभी मंगलवार को ‘बड़े मंगल’ के नाम से जाना जाता है। बड़ा मंगल को लोग ‘कामना पूरी’ के नाम से मानते हैं।

इस बार ज्येष्ठ माह का पहला बड़ा मंगल 21 मई को पड़ रहा है। इस बार 4 बड़ा मंगल पड़ेगा। इस बार बड़ा मंगल सर्वार्थ सिद्धियोग में रहने से शुभ योग बनेगा।

ये भी पढ़े: ALERT! सुनसान जगह वाले ATM में इसलिए हो रही कार्ड क्लोनिंग

महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि स्वच्छता नगर निगम की प्राथमिकता सूची में है और जन भागीदारी के माध्यम से ही इस लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। अगर भंडारा के आयोजकों द्वारा समय का पता चल जाता है तो नगर निगम की तरफ से टीम भेजकर सफाई भी कराई जायेगी।

महापौर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि जो करेगा मंगलमान उसका हम करेंगे सम्मान। जिन भंडारे के आयोजक स्वच्छता का विशेष ध्यान रखेंगे तो उन्हें सम्मानित किया जायेगा।

मंगलमान आयोजन समिति के संयोजक डा. राम कुमार तिवारी ने बताया कि यह समिति बड़े मंगल के धार्मिक आयोजन को सामाजिक सरोकार से जोड़ने का काम करेगी। हमारा प्रयास रहेगा कि लोग भण्डारा लगाने के साथ स्वच्छता का भी ध्यान रखें।

भंडारा आयोजकों को एकसूत्र में पिरोना और धार्मिक आयोजनों को सामाजिक सरोकारों से जोड़कर परम्परा को सुदृढ़ सशक्त और प्रभावी बनाने का इस समिति का उद्देश्य है। मोबाइल नंबर 8652146768 और 9792399201 पर फोन कर भी अपना विवरण नोट करा सकते हैं।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com